Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Rohit Sharma IND vs AUS: रोहित शर्मा ने छोटी पारी से किया बड़ा कारनामा, इस मामले में पहुंचे टॉप पर

Rohit Sharma IND vs AUS: रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में सिर्फ 11 रन बनाकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास कीर्तिमान की बराबरी कर ली।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 20, 2022 20:03 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Highlights

  • रोहित शर्मा बने सिक्सर किंग
  • रोहित टी20 इंटरनेशनल में सिक्स लगाने वालों की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर
  • टी20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित के पास गेल के क्लब में पहुंचने का मौका

Rohit Sharma IND vs AUS:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली के पीसीए स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारत को पहला झटका तीसरे ओवर में 21 के स्कोर पर लग गया। पहले विकेट के रूप में कप्तान रोहित शर्मा ने क्रीज को छोड़ा। उन्होंने अपनी छोटी पारी में 9 गेंदों पर 11 रन बनाए और जोश हेजलवुड का शिकार बने। मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में एक चौके के साथ एक छक्का भी लगाया। इसी एक छक्के ने उन्हें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंचा दिया।

रोहित ने रच दिया इतिहास

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा जब टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए तब वे एक खास रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब थे। हालांकि बतौर बल्लेबाज वे मैच में कुछ खास नहीं कर सके पर जितनी देर रुके उसी में एक कीर्तिमान की बराबरी कर ली। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में सिक्सर किंग बन गए। हालांकि टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज बनने के लिए हिटमैन को दो छक्कों की जरूरत थी। वह अगर दो छक्के लगा लेते तो टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते। वह एक छक्का ही लगा सके जिसने उन्हें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज बना दिया

  • मार्टिन गप्टिल: 172
  • रोहित शर्मा: 172
  • क्रिस गेल: 124
  • इयोन मोर्गन: 120
  • आरोन फिंच: 117

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज थी। गप्टिल ने 121 मैचों की 117 पारियों में 172 छक्के लगाए हैं। वहीं रोहित शर्मा अब 137 मैचों की 129 पारियों में 172 छक्के लगाकर गप्टिल की बराबरी कर चुके हैं।  

रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने के करीब

टी20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले रोहित को आठ और इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। मोहाली के बाद दो और मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और तीन टी20 और तीन वनडे मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ। इन आठ मैचों में रोहित के पास छक्कों से जुड़ी एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका है। रोहित अगर इस सीरीज में 14 और सिक्स लगा लेते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। अब तक 500 से ज्यादा छक्के सिर्फ क्रिस गेल ने लगाए हैं। रोहित अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 415 मैचों में 486 छक्के लगा चुके हैं और सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। जबकि कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल 483 मैचों में 553 छक्के लगाकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

  1. क्रिस गेल: 553
  2. रोहित शर्मा: 486
  3. शाहिद अफरीदी: 476
  4. ब्रेंडन मैकुलम: 398
  5. मार्टिन गप्टिल: 382

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement