Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs AUS : तो इसलिए हारी टीम इंडिया, रोहित शर्मा की किस्मत दे रही दगा

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम पहला ही मैच हार गई है, हालांकि अभी सीरीज के दो मैच बाकी हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 21, 2022 11:39 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टी20 मैच टीम इंडिया हारी
  • 200 से ज्याद का स्कोर बनाने के बाद भी टीम को मिली चार विकेट से हार
  • सीरीज के दो मैच बाकी, 23 सितंबर और 25 सितंबर को खेले जाएंगे मुकाबले

IND vs AUS 1st T20I Rohit Sharma : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज शुरू हो गई है। सीरीज का पहला ही मैच भारतीय टीम हार गई है और सीरीज में पिछड़ भी गई है। हालांकि अभी दो मैच और बाकी हैं, जिन्हें जीतकर भारतीय टीम सीरीज पर अभी भी कब्जा कर सकती है, लेकिन भारतीय टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन पहले मैच में किया है, उससे तो नहीं लगता कि ये टीम वापसी कर पाएगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में फिर से भारतीय टीम हारी है। वैसे तो टीम इंडिया की हार के बहुत सारे कारण गिनाए और बताए जा रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम की हार का मुख्य कारण रोहित शर्मा की किस्मत है। मैच शुरू होने से पहले रोहित शर्मा की किस्मत साथ नहीं दे रही है, इसलिए हार के बाद हार, लगातार हार मिल रही है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सा कारण है। तो चलिए आपको हार का वो अहम कारण बताते हैं और उदाहरण के साथ।  

Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Surya Kumar Yadav

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा हार गए टॉस 

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में कप्तान रोहित शर्मा टॉस हार गए थे। आप अगर पिछले कुछ मैचों को उठाकर देखें तो पाएंगे कि रोहित शर्मा टॉस के मामले में लकी साबित नहीं हो रहे हैं। अगर बराबर की टीम के खिलाफ वे मैदान में उतरते हैं तो टॉस काफी अहम हो जाता है, ये बात और है कि अगर कमजोर टीम सामने हैं तो टॉस इतना अहम नहीं रह जाता है। इस मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा एरॉन फिंच से टॉस हार गए थे और टीम को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। भारत ने हालांकि अच्छा स्कोर बना लिया था, लेकिन टीम की गेंदबाजी फिर दगा दे गई। भारत ने 208 रन बनाए थे, जो काफी होते हैं, लेकिन गेंदबाज फिर उस तरह से अपना काम नहीं कर पाए, जो उन्हें करना चाहिए था। अब जरा थोड़ा पीछे जाइए। एशिया कप 2022 में जब भारतीय टीम सुपर 4 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने के लिए मैदान में उतरी तो वहां भी कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम से टॉस हार गए और भारत को यहां भी पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। इस मैच में भी भारत ने 181 रन बनाए थे, लेकिन गेंदबाजी यहां भी काम नहीं आई। इसके बाद सुपर 4 में ही भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से था। यहां भी रोहित शर्मा दासुन शनाका से टॉस हार गए और भारत ने पहले बल्लेबाजी की। इस मैच में भारतीय टीम ने 173 रन बनाए थे, लेकिन मैच हार गए। 

Team India

Image Source : PTI
Team India

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में कप्तान रोहित शर्मा जीते थे टॉस 
अब जरा याद करिए वो मैच, जब एशिया कप 2022 के ही लीग चरण में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ था। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीते थे और भारत ने पहले गेंदबाजी की। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम केवल 147 रन ही बना सकी और भारत ने इस मैच को आसानी से रनों का पीछा करते हुए पांच विकेट से जीत लिया था। अब और जरा पीछे चलिए। याद करिए टी20 विश्व कप 2022। इसमें भी भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से ही था। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा नहीं थे, बल्कि कप्तानी कर रहे थे विराट कोहली। विराट कोहली इस मैच में बाबर आजम से टॉस हार गए और भारत को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। भारतीय टीम सात विकेट से पर 151 रन बना सकी और पाकिस्तान ने रनों का पीछा करते हुए दस विकेट से टीम इंडिया को हरा दिया। ऐसा ही कुछ हाल दूसरे मैच का रहा, जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच हुआ था। इस बार भी विराट कोहली टॉस हारते हैं, भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 110 रन बनाती है और न्यूजीलैंड की टीम दो विकेट पर ये रन बनाकर मैच अपने नाम कर लेती है। 

टीम इंडिया नहीं कर पा रही है किसी भी स्कोर को डिफेंड
टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी ये है कि वह अपने दिए गए टोटल को डिफेंड नहीं कर पा रही है। ये स्कोर चाहे 200 के पार का ही क्यों न हो। हां, अक्सर देखने में आता है कि जब भी भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करती है तो विरोधी टीम को ज्यादा रन नहीं बनाने देती और उसके बाद आसानी से उसका पीछा भी करती है। हालांकि टॉस में किसी का भी बस नहीं होता। ये सब किस्तम का खेल होता है। वैसे भी टी20 में रनों का पीछा करने वाली टीम ज्यादा फायदे में रहती है, उसके सामने एक लक्ष्य होता है और टीम उसी हिसाब से आगे बढ़ती है। जिस दिन टीम इंडिया दिया गया लक्ष्य बचाने में कामयाब हो जाएगी, उसी दिन भारतीय टीम जीत की पटरी पर वापस लौट आएगी। टॉस अहम होता है, लेकिन इतना भी नहीं कि टॉस हारने के बाद आप मैच भी हार जाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement