Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs BAN : कप्तान बनते ही केएल राहुल ने किया ब्लंडर, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

IND vs BAN : रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई, लेकिन अपनी कप्तानी के दौरान राहुल ने कई ऐसे फैसले लिए, जिन्हें जानकर आप चौंक सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2022 17:39 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

IND vs BAN 2nd ODI : बांग्लादेश के खिलाफ वन डे सीरीज के दूसरे मैच में जब भारतीय टीम टॉस हारकर पहले गेंदबाजी कर रही थी, उसी वक्त कप्तान रोहित शर्मा स्लिप पर फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए, उसके बाद उन्हें वापस जाना पड़ा। रोहित शर्मा अस्पताल भी गए, ताकि उनके अंगूठे का एक्सरे कराया जा सके। रोहित शर्मा के बाहर जाने पर कप्तानी की जिम्मेदारी उपकप्तान केएल राहुल के कंधों पर आ गई। उन्हें रोहित के जाने के बाद बाखूबी अपना काम किया, लेकिन बांग्लादेश के बल्लेबाजों को कम स्कोर पर रोकने में वे कामयाब नहीं हो पाए। एक वक्त 66 रन पर चार विकेट गिर चुके थे और उसके बाद छह विकेट 69 रन पर ही जा चुके थे, तब लग रहा था कि बांग्लादेश की टीम शायद अपने पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाएगी, लेकिन महमुदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज ने अच्छी पार्टनरशिप की और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। बांग्लादेश ने न केवल अपने पूरे 50 ओवर खेले, बल्कि सात विकेट पर 271 रन बना दिए, जो एक अच्छा स्कोर माना जा सकता है। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

 

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में विराट कोहली से कराई गई ओपनिंग 

इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी आई तो पता चला कि रोहित शर्मा खेलने के लिए नहीं आ पाएंगे। इसके बाद सबसे बड़ा सवाल यही था कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शिखर धवन के साथ ओपनिंग कौन करेगा। कुछ ही देर में क्रीज पर पूर्व कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन नजर आए। यानी विराट कोहली को ओपनिंग के लिए भेजा गया। जबकि विराट कोहली के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि विराट कोहली का फार्म भले कुछ हद तक वापस आ गया हो, लेकिन वे पिछले कुछ वन डे मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। वे पिछली सात वन डे पारियों में एक भी बार 20 के आंकड़े को पार नहीं कर पाए हैं। इसके बाद भी कप्तान केएल राहुल ने कोहली को ओपनिंग के लिए भेज दिया। इस बार भी कोहली केवल पांच रन बनाकर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर को उतारा गया। यानी विराट कोहली को एक नंबर पहले भेजा गया, उसके बाद श्रेयस अय्यर को भी एक स्थान पहले भेजा गया। इसके बाद तो हद ही हो गई।

Bangladesh Cricket Team

Image Source : AP
Bangladesh Cricket Team

 

केएल राहुल से पहले बैटिंग के लिए आए वॉशिंगटन सुंदर 
केएल राहुल ने उस वक्त सभी को आश्चर्य में डाल दिया, जब अपने से पहले वॉशिंगटन सुंदर को अपने से पहले बल्लेबाजी के लिए भेज दिया। वॉशिंगटन सुंदर बशर्ते अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन केएल राहुल प्रॉपर बल्लेबाज और कप्तान को खुद आगे आकर मोर्चा संभालना चाहिए था। सुंदर को पहले भेजने का कोई फायदा भी नहीं हुआ, क्योंकि वे 19 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हो गए और भारत ने जल्द ही अपने तीन विकेट खो दिए। केएल राहुल ने शिखर धवन को छोड़कर सभी की बैटिंग पोजीशन में बदलाव कर दिया, लेकिन खुद जिस नंबर पांच आते हैं, वे वहीं पर आए। केएल राहुल को इसलिए भी पहले आना चाहिए था, क्योंकि सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 73 रन बनाए थे, जो टीम इंडिया के लिए टॉप स्कोरर रहे, इसलिए उनका कॉफिडेंस भी अच्छा रहा होगा, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने आगे आकर मोर्चा नहीं संभाला और बाकी बल्लेबाजों को आने दिया। ये सब तक हुआ, जब टी20 में केएल राहुल चाहे इंटरनेशनल हो या फिर आईपीएल हर जगह पारी को ओपन ही करते हैं। टीम इंडिया के लिए ये राहुल का फैसला अच्छा तो नहीं ही कहा जा सकता है। अब आप ये भी जान लीजिए कि कप्तान केएल राहुल ने कितने रन बनाए। राहुल नंबर पांच पर आकर भी 28 गेंद खेली और केवल 14 रन बनाकर वापस लौट गए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement