Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs BAN: शिखर धवन की तूफान से पहले की शांति, जल्द नए अवतार में गब्बर करेंगे सनसनीखेज वापसी

शिखर धवन की फिलहाल उनके प्रदर्शन के चलते आलोचना हो रही है। वर्ल्ड कप में भी उनकी जगह पक्की नहीं मानी जा रही। 2022 में धवन के स्ट्राइक रेट में भी अचानत केज गिरावट आई है। दरअसल वह एक खास मिशन पर हैं और उनके बल्ले की यह खामोशी आने वाले तूफान से पहले की शांति हो सकती है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 06, 2022 18:20 IST
Shikhar Dhawan net practice ahead of 2nd ODI against...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan net practice ahead of 2nd ODI against Bangladesh

शिखर धवन फिलहाल खराब फॉर्म से रुबरु हैं। 37 साल के दिल्ली के बल्लेबाज इन दिनों पिच पर रन नहीं बना पा रहे। वनडे की पिछली 9 पारियों में उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के पिछले दौरे पर 72 रन की पारी खेली। इसके पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर में हुई वनडे सीरीज में वह 3 मैचों में कुल जमा 25 रन बना सके। उनके स्ट्राइक रेट की भी आलोचना हो रही है। लेकिन यह सब अगले साल वर्ल्ड कप में आने वाले तूफान से पहले की शांति है।   

वर्ल्ड कप टीम में फिलहाल धवन के स्थान पर खतरा  

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Shikhar Dhawan

पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे अनुभवी सलामी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अगले साल अपनी जमीन पर होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की खास तैयारियों में व्यस्त हैं। मौजूदा फॉर्म के हिसाब से  वर्ल्ड कप में उनकी जगह फिलहाल खतरे में दिख रही है। हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल बांग्लादेश दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं है पर उन्हें वर्ल्ड कप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। लेकिन ऐसा अभी से मान लेना जल्दबाजी हो सकती है।

2022 में नए मिशन पर धवन!

धवन ने 2022 में 20 मैच की 20 पारियों में 37.61 के औसत और 74.47 के स्ट्राइक रेट से 677 रन बनाए हैं। इन आंकड़ों के आधार पर वर्ल्ड कप में उनकी जगह तय नजर नहीं आ रही पर गब्बर का असली पिक्चर सामने आना अभी बाकी है। वह एक खास मिशन पर काम कर रहे हैं जिसमें सफलता मिलते ही टीम इंडिया की ताकत काफी बढ़ जाएगी।  

धवन जल्द नए अवतार में आएंगे नजर

Shikhar Dhawan

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan

शिखर वर्ल्ड कप के लिए स्वीप शॉट और रिवर्स हिट पर काम कर रहे हैं। वह फिलहाल बांग्लादेश में  भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में दूसरे वनडे से पहले स्पेशल ट्रेनिंग कर रहे हैं। धवन ने भारत के लिए करो या मरो जैसा बने इस मैच के प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कहा, ‘‘ज्यादा अभ्यास करना अच्छा होता है। इन परिस्थितियों में इन शॉट (स्वीप शॉट और रिवर्स हिट) को खेलने से मदद मिलती है। यहां तक की वर्ल्ड कप भी भारत में होगा जहां स्पिनर अपना प्रभाव छोडेंगे, वहां भी ये शॉट मददगार होंगे। मुझे इस तरह के शॉट खेलने में मजा आता है।"

खास योजना के तहत रन की रफ्तार हुई धीमी!

धवन लंबे अरसे से वनडे फॉर्मेट में बतौर ओपनर भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। इस साल को छोड़ दे तो पिछले 3 सालों में उनका स्ट्राइर केट 90 से ऊपर का रहा है। वहीं 2016, 2017 और 2018 में उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर का रहा है। ये आंकड़े इशारा करते हैं कि 2022 में उनकी रन बनाने की धीमी रफ्तार एक सोची समझी रणनीति का हिस्सा हो सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement