Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs ENG: रोहित शर्मा की कप्तानी में टूटा लगातार 19 जीत का सिलसिला, रिकी पॉन्टिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटते-टूटते बचा

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में 2019 से 2022 तक लगातार 19 इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। 2003 में लगातार 20 जीत के साथ पॉन्टिंग ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 11, 2022 9:08 IST
रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोहित शर्मा

Highlights

  • रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने जीते लगातार 19 इंटरनेशनल मुकाबले
  • 20 लगातार जीत के साथ रिकी पॉन्टिंग के नाम दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने जीती लगातार छठी सीरीज

IND vs ENG: भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 17 रनों से हार गई। इस हाईस्कोरिंग मैच में भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने अकेले योद्धा की तरह लड़ाई की लेकिन दूसरे छोर से कोई भी उनका साथ बखूबी नहीं निभा सका। श्रेयस अय्यर के साथ उनकी साझेदारी जरूर 119 रनों की हुई लेकिन उसमें से अय्यर ने 23 गेंदें खेलकर सिर्फ 28 रन ही बनाए। सूर्या ने 55 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली लेकिन उनका शतक बेकार हो गया और टीम हार गई। इस तरह रोहित शर्मा के परमानेंट कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया की यह पहली हार थी।

टूटते-टूटते बचा पॉन्टिंग का 19 साल पुराना रिकॉर्ड

इससे पहले टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में लगातार 19 मैच और परमानेंट कप्तान बनने के बाद लगातार 16 मैच जीते थे। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिन्होंने 2003 में अपनी कप्तानी में लगातार 20 मैच जीते थे। करीब 19 साल बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस विनिंग स्ट्रीक तक पहुंच गए थे लेकिन दुर्भाग्यवश प्रयोगों और बेंच स्ट्रेंथ का इस्तेमाल करने की कवायद में भारत को यह मैच गंवाना पड़ा। इसी के साथ पॉन्टिंग का रिकॉर्ड टूटते बच गया।

रोहित शर्मा के परमानेंट कप्तान बनने के बाद सीरीज के नतीजे

  1. IND vs NZ T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  2. IND vs WI ODI सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  3. IND vs WI T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  4. IND vs SL Test सीरीज: भारत 2-0 से जीता
  5. IND vs SL T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  6. IND vs ENG T20I सीरीज: भारत 2-1 से जीता

कैसे क्लीन स्वीप से चूकी टीम इंडिया?

संक्षिप्त तौर पर इस मैच की बात करें तो इस मुकाबले में भारतीय टीम ने अपने सभी प्रमुख गेंदबाजों को टीम से बाहर कर दिया था। इसके अलावा हार्दिक पंड्या भी टीम में नहीं थे। इस कारण टीम के पास छठा गेंदबाजी विकल्प भी नहीं था। ऐसे में प्रयोग करने और बेंच स्ट्रेंथ का इस्तेमाल करने की कवायद में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तोहफे के रूप में यह मुकाबला दे दिया। अगर भारत अपनी फुल स्ट्रेंथ के साथ खेलता तो शायद इस सीरीज में भी टीम इंडिया क्लीन स्वीप कर देती।

IND vs ENG: भारत की हार में भी चमके सूर्यकुमार, तीसरा टी20 हारकर भी टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का यहां फैसला किया। अंग्रेज बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले भुवनेश्वर कुमार यहां नहीं थे और लिहाजा बटलर-रॉय की जोड़ी ने शुरुआत से ही हमला बोल दिया। इसके बाद डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन की आतिशी पारियों से स्कोर गया 215 तक। 216 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने पॉवरप्ले में 31 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। फिर अय्यर और सूर्या ने पारी को संभाला लेकिन शायद सूर्या अकेले पड़ गए और टीम 198 रन ही बना सकी। सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की लेकिन क्लीन स्वीप रह गया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement