Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs NZ : अहमदाबाद में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के लिए बड़ी मुश्किल

IND vs NZ : भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला एक फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 31, 2023 11:41 IST
IND vs NZ 3rd T20I Match- India TV Hindi
Image Source : BCCI IND vs NZ 3rd T20I Match

India Vs Newzealand 3rd T20I Match Ahmedabad : भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब सीरीज डिसाइडर की बारी है। सीरीज का पहला मैच जीतकर न्यूजीलैंड ने जहां बढ़त बनाई थी, इसके बाद दूसरा मैच टीम इंडिया ने जीतकर न केवल सीरीज बराबरी पर ला दी है, साथ ही आखिरी मैच का रोमांच भी बनाए रखा है। अब आखिरी मैच ये तय होगा कि सीरीज पर कौन सी टीम कब्जा करेगी। तीसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है, जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो, ये जरूर जान लेना चाहिए कि अहमदाबाद में अब तक कितने टी20 मैच खेले गए हैं और उनका प​रिणाम क्या रहा है। 

Hardik Pandya

Image Source : AP
Hardik Pandya

अहमदाबाद दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 

अहमदाबाद का जो क्रिकेट स्टेडियम अब नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाता है, वो पहले मोटेरा स्टेडियम हुआ करता था, लेकिन बाद में इसमें काफी काम कराया गया, स्टेडियम बड़ा बना और तमाम सारी सुविधाएं भी इसमें शामिल की गई हैं। इसके बाद ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। खैर अहमदाबाद में अब तक छह मैच खेले गए हैं। इन सभी मैचों में टीम इंडिया शामिल रही है। इसमें से भारत ने चार मैच अपने नाम किए हैं, वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। विदेशी टीमों की बात की जाए तो पाकिस्तान ने यहां पहला मैच खेला था, इसके बाद पांच मैचों में टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड से हुआ है। यानी यहां पर भारत के बाद जिस विदेशी टीम से सबसे ज्यादा मैच खेले हैं, वो इंग्लैंड है। न्यूजीलैंड ने अब तक एक भी बार यहां पर टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। अच्छी बात ये भी है कि टीम इंडिया ने चाहे पहले बल्लेबाजी की हो या फिर पहले गेंदबाजी, हर हाल में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कितना बन सकता है स्कोर
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आखिरी मुकाबला साल 2021 में 20 मार्च को खेला गया था। तब भारत और इंग्लैंड आमने सामने थे। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 224 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक लगाए थे। इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम इस स्कोर का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो टीम केवल आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी और 36 रन से मैच गवां दिया। यानी इस लिहाज से देखा जाए तो अहमदाबाद में बड़ा स्कोर देखने के लिए मिल सकता है। लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि पहले मैच मार्च के आखिर में खेला गया था और अब फरवरी की शुरुआत में। यानी मौसम में काफी अंतर इस करीब डेढ़ महीने में आता है। लेकिन अगर आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि यहां पर कम से कम 170 रन के आसपास रन जरूर बनने चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement