Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs NZ: लखनऊ में होगा करो या मरो का मैच, जानें क्या रहेगा पिच और टॉस का रोल

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच लखनऊ में खेला जाएगा। सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया को यह मैच जीतना होगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 28, 2023 10:36 IST
IND vs NZ, India vs New Zealand- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत बनाम न्यूजीलैंड, 2nd टी20 इंटरनेशनल

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले मैच में मिले हार के बाद टीम इंडिया इस मैच को जीतना चाहेगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत ने अभी तक एक भी सीरीज नहीं हारी है। ऐसे में हार्दिक अपने रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए इस मैच को किसी भी कीमत पर जीतना चाहेंगे। दोनों टीमों के बीच यह मैच रविवार, शाम 7 बजे से खेला जाएगा। खेल शुरू होने से पहले आइए आपको भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ के बारे में पूरी जानकारी बता दे।

पिच रिपोर्ट

लखनऊ की पिच भारत की सबसे संतुलित सतहों में से एक है। इस पिच पर टी20 में पहली पारी का औसत स्कोर 157 रन है, जो दूसरी पारी में 129 रन तक गिर जाता है। सेट बल्लेबाज बड़े स्कोर कर सकते हैं, लेकिन इस पिच पर धीमी गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। 

टॉस का रोल?
इस मैदान पर खेले गए 8 मैचों में से 5 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। उस संबंध में संख्या बहुत अधिक नहीं है, इसलिए जो कोई भी टॉस जीतता है वह मैच जीतने के लिए जरूरी नहीं है। लेकिन चारों ओर ओस होने से टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी। ताकि दूसरी पारी में ओस की मदद से रन चेज आसानी से की जा सके।

एकाना क्रिकेट स्टेडियम आंकड़ें

  • कुल मैच: 8
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 5
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 3

औसत आंकड़ें

  • पहली पारी का औसत स्कोर: 157
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 129

स्कोरो आंकड़े

  • उच्चतम कुल रिकॉर्ड: 199/2 (20 ओवर) भारत बनाम श्रीलंका द्वारा
  • उच्चतम स्कोर का पीछा: 159/4 (20 ओवर) साउथ अफ्रीका महिला टीम बनाम भारत महिला टीम द्वारा
  • न्यूनतम स्कोर का बचाव: 156/8 (20 ओवर) अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज द्वारा

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्य कुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुडा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), जैकब टफी, लॉकी फर्ग्युसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स्, माइकल रिपन, हेनरी शिप्ले, ईश सोढी, ब्लेयर टिकनर।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement