Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs NZ: पहले टी20 में भारत पर भारी पड़ेगा धोनी का शिष्य, टीम इंडिया के लिए बनेगा सबसे बड़ा सिर दर्द

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में भारत को न्यूजीलैंड के एक खिलाड़ी से बच के रहने की जरूरत है। इस खिलाड़ी को धोनी ने ट्रेनिंग दी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 27, 2023 10:07 IST
MS Dhoni, IND vs NZ, Hardik Pandya, Indian Cricket Team, India vs New Zealand- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत के पूर्व कप्तान एम एस धोनी और भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज यानी शुक्रवार को धोनी के शहर रांची में खेला जाएगा। वनडे सीरीज में मेहमान टीम का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया की निगाहें टी20 सीरीज भी जीतने पर होगी। रांची से शुरू हो रहे इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। इस सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। हार्दिक की कप्तानी में एक बार फिर से टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी कीवी टीम पर भारी पड़ने को तैयार हैं। लेकिन इस मैच में एक खिलाड़ी ऐसा है जिससे टीम इंडिया को बच कर रहने की जरूरत है। इस खिलाड़ी ने कई बार न्यूजीलैंड को अपने दमपर मैच जितवाया है। आईपीएल में धोनी की टीम में खेलने वाला खिलाड़ी कहीं टीम इंडिया पर भारी न पड़ जाए।

कौन है वो घातक खिलाड़ी 

न्यूजीलैंड के सीनियर खिलाड़ियों के गैरमजूदगी में टीम का कप्तान बना यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि मिशेल सैंटनर हैं। सैंटनर ने मैच से पहले ये साफ कर दिया कि आईपीएल के दौरान धोनी के दिए हुए गुरु मंत्र उन्हें भारत के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज में काम आएंगे। सैंटनर ने कहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग के साथ बिताया गया समय भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में काम आएगा। सैंटनर ने आखिरी बार 2021 में भारत के खिलाफ टी20 में कप्तानी की थी। वह नियमित कप्तान केन विलियमसन की गैर मौजूदगी में न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे हैं। 

मैच से पहले मिचेल सैंटनर उन्होंने कहा कि धोनी और फ्लेमिंग दोनों काफी शांतचित्त हैं और मैं भी उसी तरह का हूं। उनके साथ खेलने का अनुभव बहुत अच्छा रहा है। उनके घरेलू मैदान पर आकर भी अच्छा लग रहा है। फ्लेमिंग भी उसी तरह का शांतचित्त हैं और हमने इस टीम में भी माहौल वैसा ही रखा है। इस साल वनडे वर्ल्ड कप होना है जिसकी वजह से उस प्रारूप को तरजीह दी जा रही है लेकिन सैंटनर ने कहा कि देश के लिए हर मैच खेलना गर्व की बात है। वनडे क्रिकेट में आजकल जितने बड़े स्कोर बन रहे हैं, वह टी20 की तरह हो गया है। टी20 का अनुभव वनडे में काफी काम आएगा जिसमें हमने बड़े स्कोर और अच्छे शॉट्स देखे।

हार्दिक की कप्तानी में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने हार्दिक की कप्तानी में अभी तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है। टी20 वर्ल्ड कप के बाद से अभी तक जितनी भी टी20 सीरीज खेली गई है उनमें हार्दिक ने ही टीम की कप्तानी की है। पिछले साल के अंत में भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था। जहां भारत ने मेजबान टीम को हार्दिक की कप्तानी में 1-0 से हराया था। टी20 में हेड टू हेड के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच कुल 22 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें भारत ने 12 और न्यूजीलैंड ने 9 मुकाबले जीते हैं। वहीं एक मैच ड्रॉ रहा है। ऐसे में इस मामले में भारत का पलड़ा भारी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement