IND vs NZ: शुभमन गिल ने लगाया विस्फोटक शतक, भारतीय क्रिकेट की बड़ी बहस को किया खत्म

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में दूसरा शतक जड़कर भारतीय क्रिकेट में एक बड़ी बहस को खत्म कर दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 24, 2023 15:41 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

शुभमन गिल ने एकबार फिर से क्रिकेट और खिलाड़ी के लिए जुनून रखने वाले भारतीय फैंस के लिए हर बहस को खत्म कर दिया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में दूसरा विस्फोटक शतक जड़ दिया। इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में गिल ने ताबड़तोड़ शॉट लगाते हुए 72 गेंदों में 100 के आंकड़े को छुआ। इससे पहले, सीरीज के पहले मैच में उन्होंने रिकॉर्डतोड़ डबल सेंचुरी लगाई थी। इंदौर में सेंचुरी लगाकर उन्होंने इसी साल भारत मे होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में बतौर सलामी बल्लेबाज उन्होंने अपने नाम पर मुहर लगा दी।     

यह गिल के बल्ले से निकला उनके करियर का चौथा वनडे शतक है। खास बात यह कि इनमें से दो शतकीय पारियां उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी सीरीज में खेलीं। यह उनकी सुप्रीम फॉर्म का ऐलान है। इसने इस साल अक्टूबर नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में बतौर ओपनर खेलने की उनकी दावेदारी को भी पूरी तरह से पुख्ता कर दिया है। कप्तान रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार के तौर पर वर्ल्ड कप में गिल का खेलना अब तय माना जा रहा है। इंदौर में सेंचुरी लगाने के बाद वह इस रेस में ईशान किशन, केएल राहुल और शिखर धवन से मीलों आगे निकल चुके हैं।

गिल ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे

शुभमन गिल ने इस वनडे सीरीज में कुल 360 रन बनाकर तीन मैच की वनडे बाइलेटरल सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। साल 2016 में तीन मैच की वनडे सीरीज में सर्वाधिक 360 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बनाया था। इस पारी के दम पर गिल तीन मैच की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था पर वह भी 300 के आंकड़े को नहीं छू सके थे।    

शुभमन गिल ने अपनी इस पारी में 78 गेंदों में 112 रन बनाए। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इस पारी में 13 चौकों के साथ पांच छक्के भी लगाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड