Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रोहित की कप्तानी में पहली बार नंबर 1 बनी टीम इंडिया, क्लीन स्वीप से हो गया बहुत बड़ा फायदा

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा फायदा होने वाला है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: January 24, 2023 21:41 IST
ICC ODI RANKING- India TV Hindi
Image Source : PTI ICC ODI RANKING

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। होल्कर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने 90 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 385 रन लगाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड 41.2 ओवरों में सिर्फ 295 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम की एक बड़ी लॉटरी लग गई है।

टीम इंडिया नंबर 1 

टीम इंडिया अब आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब वनडे सीरीज शुरू हुई थी, तब न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी। लेकिन अब ये टीम तीसरे पायदान पर पहुंच चुकी है। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम के 114 रेटिंग अंक हो चुके हैं। 

न्यूजीलैंड 111 अंको के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं टीम इंडिया नंबर एक है। इंग्लैंड की टीम 113 अंक के साथ इस वक्त नंबर एक पर काबिज है। लेकिन अब टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच चुकी है। इंग्लैंड की टीम के पास इस वक्त 3,400 अंक हैं और ये टीम 113 रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड थी, जिसकी रेटिंग भी 113 थे। तीसरे नंबर पर टीम इंडिया थी, जिसकी रेटिंग भी 113 ही थे, और अंकों की बात की जाए तो ये 4,847 हैं। लेकिन इस सीरीज के बाद भारतीय टीम सबसे ऊपर निकल चुकी है। 

ऑस्ट्रलिया और पाकिस्तान का ऐसा हाल

इन टॉप की 3 टीमों के बाद की बात की जाए तो नंबर चार पर ऑस्ट्रलिया की टीम थी। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच चुकी है। यानी ये टीम भी ज्यादा पीछे नहीं है। लेकिन पाकिस्तानी टीम अब नंबर पांच पर संघर्ष कर रही है, ​जिसकी रेटिंग 106 है, जो काफी कम है। इसके बाद अगर बात की जाए तो छह पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है और सात पर बांग्लादेश की टीम कब्जा जमाए हुए है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड की टीम का नंबर एक पायदान पर से हटना तय था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement