IND vs PAK: जब किरण मोरे की अपील से झल्ला गए थे जावेद मियांदाद, पिच पर मेंढक की तरह कूदने लगे थे पाकिस्तानी क्रिकेटर

IND vs PAK: किरण मोरे और जावेद मियांदाद की इस लड़ाई का वाकिया है 1992 वर्ल्ड कप का जिसमें यह मैच तो भारत जीता था लेकिन चैंपियन पाकिस्तान की टीम बनी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 23, 2022 23:02 IST
जावेद मियांदाद की...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जावेद मियांदाद की कूदते हुए तस्वीर (IND vs PAK, 1992 World Cup)

Highlights

  • 1992 वर्ल्ड कप में किरण मोरे की अपील से चिढ़ गए थे जावेद मियांदाद
  • भारत ने 43 रनों से पाकिस्तान को इस मुकाबले में दी थी मात
  • एशिया कप में 28 अगस्त को होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान का मुकाबला जब क्रिकेट के मैदान पर होता है तो हर तरफ माहौल काफी उत्तेजना से भरा होता है। फील्ड पर खिलाड़ी भी इस हाईवोल्टेज मैच में अलग ही ऊर्जा के साथ मैदान पर उतरते हैं। बात जब भी भारत और पाकिस्तान के यादगार क्रिकेट मैचों की होती है तो उन वाकियों को भी जरूर याद किया जाता है जब खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़े हों। उनमें से ही एक मशहूर किस्सा है पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे का।

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में 28 अगस्त को भिड़ंत होने वाली है। उससे पहले कई पुराने किस्से भी याद किए जा रहे हैं। उन्हीं में से एक यह है। आप अक्सर सोशल मीडिया पर जावेद मियांदाद की उस जम्प को जरूर देख चुके होंगे। वो मौका था 1992 के बेन्सन एंड हेजेस कप (वनडे वर्ल्ड कप) का जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थीं। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर माहौल काफी गर्म था। और हो भी क्यों ना मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच था वो भी वर्ल्ड कप का मैच। खिलाड़ी भी काफी तनाव में थे। इसी बीच पाकिस्तान की बैटिंग के दौरान बल्लेबाज जावेद मियांदाद और भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के बीच कहासुनी होने लगी।

मेंढक की तरह पिच पर ही कूदने लगे मियांदाद

दरअसल पहले खेलते हुए भारत ने पाकिस्तान को 217 रनों का लक्ष्य दिया था और जवाब में पाकिस्तान ने दो विकेट गंवा दिए थे। सचिन तेंदुलकर गेंदबाजी कर रहे थे और भारतीय विकेटकीपर थे किरण मोरे जो बार-बार अपील कर रहे थे। जिससे मियांदाद को गुस्सा आ गया। दोनों के बीच काफी शाब्दिक बहस हुई। मियांदाद ने अंपायर से जाकर मोरे की शिकायत भी की। अगली गेंद पर जब मियांदाद दो रन दौड़कर पूरे कर रहे थे तो किरण मोरे ने उनके खिलाफ रनआउट की अपील की। इस पर जावेद इतना चिढ़ गए कि वे पिच पर ही मेंढक की तरह कूदने लगे।

Asia Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान तीन यादगार मैच, जानिए पूरी डिटेल

भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से हराया

इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 49 ओवर में 7 विकेट खोकर 216 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए सर्वाधिक 54 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान के लिए मुश्ताक अहमद ने 3, आकिब जावेद ने 2 और वसीम हैदर ने एक विकेट झटका। जवाब में 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं थी और 17 रन पर दो विकेट गिर गए थे। ओपनर आमिर सोहेल ने 62 रनों की पारी खेली और एक छोर पर डटे रहे। जावेद मियांदाद ने भी 40 रनों का योगदान दिया लेकिन पाकिस्तान की टीम 48.1 ओवर में 173 पर सिमट गई। भारत के लिए कपिल देव, मनोज प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने 2-2 विकेट झटके। सचिन तेंदुलकर और वेंकटपति राजू को भी एक-एक सफलता मिली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड