IND vs SA 1st T20: अर्शदीप-चाहर आए, भारत के लिए जीत लाए

IND vs SA 1st T20: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए तीन मैचों टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 29, 2022 6:21 IST
IND vs SA 1st T20- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs SA 1st T20

Highlights

  • पहले टी20 में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया
  • भारत की जीत ने चमकी अर्शदीप-चाहर की जोड़ी
  • अर्शदीप ने 3 और दीपक चाहर ने लिए 2 अहम विकेट

IND vs SA 1st T20: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 107 रन बनाए। जवाब में भारत ने 16.4 ओवर में ही इस टारगेट को चेस कर लिया। भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। 

अर्शदीप-दीपक ने किया कमाल 

भारत की ओर से इस मैच में अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर हीरो रहे। अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए और दीपक चाहर ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 अहम विकेट लिए। अर्शदीप सिंह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हो रहे सीरीज के दौरान आराम दिया गया था। पॉवरप्ले में अर्शदीप और दीपक चाहर की जोड़ी ने अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। दोनों ने मिलकर 9 रन के ही स्कोर पर साउथ अफ्रीका की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। दोनों ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को संभलने तक का मौका नहीं दिया। एक समय में ऐसा लग रहा था की साउथ अफ्रीका की पूरी टीम बड़ी मुश्किल से 50 रन तक पहुंच सकेगी। लेकिन भारतीय मूल से ताल्लुक रखने वाले केशव महाराज ने 35 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेल साउथ अफ्रीका को 100 रन के पार पहुंचाया।

राहुल-सूर्या की फिफ्टी 

दूसरी इनिंग में जब भारत बल्लेबाजी करने उतरी तब ऐसा लग रहा था की भारत बड़ी आसानी से इस टारगेट को चेज कर लेगा। मगर भारत ने 17 रन के स्कोर तक दो अहम विकेट गंवा दिया। लेकिन सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़ कर भारत को यह मैच जीता दिया। सूर्यकुमार ने 33 गेंद पर 50 और केएल राहुल ने 56 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। विराट और रोहित के आउट होने पर इन दो बल्लेबाजो ने भारत की पारी को संभाला और अफ्रिकी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। अर्शदीप सिंह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड 

  • साउथ अफ्रीका: 20 ओवर में 106/8 (केशव महाराज 41, मारकर्म 25, पार्नेल 24; अर्शदीप सिंह 3/32, हर्षल पटेल 2/26, दीपक चाहर 2/24)
  • भारत: 16.4 ओवर में 110/2 (केएल राहुल  51 नाबाद, सूर्यकुमार यादव 50 नाबाद)  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड