IND vs SA, 1st T20I: भारत के इन पांच धुरंधरों के आगे पस्त हुई दक्षिण अफ्रीकी टीम, टीम इंडिया को मिली एकतरफा जीत

IND vs SA, 1st T20I: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकतरफा जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में बनाई बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 29, 2022 8:46 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : BCCI Indian Cricket Team

Highlights

  • सूर्यकुमार यादव ने लगाया तूफानी अर्धशतक
  • केएल राहुल भी फिफ्टी लगाकर नाबाद रहे
  • अर्शदीप ने लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट

IND vs SA, 1st T20I: टीम इंडिया ने अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की है। तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में रोहित सेना ने मेहमान टीम के खिलाफ आठ विकेट से एकतरफा जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतकर आई भारतीय टीम इस मैच में तीन बड़े बदलाव के साथ उतरी। हालांकि ये बदलाव उसके लिए असरदार साबित हुए और युवा खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को चारों खाने चित कर दिया। आइए जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिनके शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने जीत हासिल की...

अर्शदीप सिंह:

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आराम के बाद इस सीरीज में वापसी करने वाले अर्शदीप सिंह ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। वह अपने पहले हैट्रिक से चूक गए बावजूद इसके तीन विकेट लेने में सफल रहे। अर्शदीप ने क्विंटन डिकॉक, रिली रोसू और डेविड मिलर को पवेलियन भेजा।

Arshdeep Singh, ind vs sa

Image Source : AP
Arshdeep Singh

सूर्यकुमार यादव:

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए एक बार फिर से अर्धशतक लगाया। उन्होंने मुश्किल पिच पर भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 33 गेंदों में 50 रन बनाकर नाबाद रहे। सूर्या ने अपनी पारी के दौरान पांच चौके और तीन छक्के भी लगाए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 93 रनों की अटूट साझेदारी भी निभाई।

Suryakumar Yadav, ind vs sa

Image Source : AP
Suryakumar Yadav fifty

दीपक चाहर:

ऑस्ट्रेलियाई सीरीज से बाहर रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर को इस सीरीज में भुवी की जगह शामिल किया गया है। चाहर ने भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और अपनी स्विंग गेंदबाजी सें दक्षिण अफ्रीकी के बल्लेबाजी में सेंध लगाने में सफल रहे। दीपक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट झटके। उन्होंने पहले ओवर में टेंबा बावुमा और तीसरे ओवर में ट्रिस्टन स्ट्ब्स को आउट किया।

Deepak Chahar, ind vs sa

Image Source : AP
Deepak Chahar celebration

हर्षल पटेल:

भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने भी मैच में अहम योगदान दिया। उन्होंने दो महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की और दक्षिण अफ्रीकी टीम को बड़े स्कोर से रोकने में सफल रहे। हर्षल ने सबसे पहले फॉर्म में दिख रहे एडेन मार्कराम को 25 रन पर आउट किया और इसके बाद अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे केशव महाराज को 41 के स्कोर पर बोल्ड किया।

Harshal Patel, ind vs sa

Image Source : AP
Harshal Patel takes two wickets

केएल राहुल:

टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अर्धशतक लगाया, लेकिन उनकी धीमी बल्लेबाजी की आलोचना भी हुई। उन्होंने 56 गेंदों में 51 रन बनाए जो टी20 में किसी भारतीय खिलाड़ी की तरफ से लगाया गया सबसे धीमा अर्धशतक है। राहुल हालांकि एक छोर पर टिके रहे और सूर्या के साथ मिलकर टीम के लिए मैच जिताऊ साझेदारी की।

KL Rahul, ind vs sa

Image Source : PTI
KL Rahul Scored his fifty

अश्विन-अक्षर का योगदान भी महत्वपूर्ण

वैसे तो ये ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बाकियों की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन इनके अलावा रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की गेंदबाजी का भी अहम योगदान रहा। अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में दो की इकोनॉमी से महज आठ रन दिए और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। वहीं अक्षर पटेल ने भी रन देने में कंजूसी की। उन्होंने चार ओवर में 16 रन देकर एक विकेट भी हासिल किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड