Monday, May 20, 2024
Advertisement

IND vs SA : वन डे विश्व कप 2019 से लेकर अब तक शिखर धवन हैं सबसे बड़े खिलाड़ी

IND vs SA ODI Series : शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया वन डे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2022 13:21 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका वन डे सीरीज के लिए शिखर धवन हैं कप्तान
  • रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली सीरीज में नहीं खेल रहे
  • तीन वन डे मैचों की सीरीज के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका तैयार

IND vs SA ODI Series  : टीम इंडिया एक बार फिर से वन डे सीरीज खेलने के लिए तैयार है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से सीरीज शुरू होने जा रही है। इसमें कुल तीन मैच खेले जाएंगे। हालांकि सीरीज में पूरी टीम इंडिया नहीं खेल रही है, क्योंकि टी20 विश्व कप 2022 के लिए एक भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया चली गई है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाली टीम की कमान शिखर धवन के पास है। इस बीच शिखर धवन ही नहीं, बाकी जिन खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए मौका दिया गया है, उनके पास मौका होगा कि वे अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करें। आपको ये भी जानना चाहिए कि साल 2019 में खेले गए वन डे विश्व कप के बाद भारतीय टीम के लिए किन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और कौन पीछे रह गया। 

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Shikhar Dhawan

शिखर धवन ने साबित की है अपनी बादशाहत 

वन डे विश्व कप 2019 के बाद से टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन शिखर धवन ने ही बनाए हैं, जो इस सीरीज में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। शिखर धवन ने तब से लेकर अब तक 1167 रन बनाए हैं, शिखर धवन पिछले लंबे अर्से से वन डे ही खेल रहे हैं, उन्हें टी20 टीम का हिस्सा नहीं बनाया जा रहा है, लेकिन वन डे मंें खेलते हुए नजर आते हैं और कप्तानी की जिम्मेदारी भी उन्हें दी जा रही है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जो 1058 रन वन डे विश्व कप के बाद से अब तक बना चुके हैं। हालांकि विराट कोहली ने ज्यादा वन डे नहीं खेले हैं, क्योंकि टी20 विश्व कप के मद्देनजर उनका ध्यान इस वक्त टी20 पर ही ज्यादा है। तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में केएल राहुल हैं, जिन्होंने 961 रन अपने खाते में जमा किए हैं। राहुल ने भी ज्यादा वन डे नहीं खेले हैं, लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई वन डे सीरीज में वे बतौर कप्तान खेल रहे थे। 

Shreyas Iyer

Image Source : PTI
Shreyas Iyer

शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के पास होगा मौका
शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल के बाद नंबर आता है श्रेयस अय्यर का। उन्होंने 898 रन बनाए हैं। श्रेयस अय्यर इस वन डे सीरीज का हिस्सा हैं और वे टी20 विश्व कप की टीम में भी शामिल हैं, लेकिन वे स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर शामिल किए गए हैं, इसीलिए वे अभी रोहित शर्मा वाली टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया नहीं गए हैं, वे इस सीरीज के खत्म होने के बाद दूसरी उड़ान से जाएंगे। जहां तक इस लिस्ट की बात है तो पांचवें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिनके बल्ले से 718 रन निकले हैं। हालांकि रोहित शर्मा भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जो इस वक्त टी20 पर ज्यादा फोकस बनाए हुए हैं और वन डे सीरीज नहीं खेल रहे हैं। अब इस सीरीज में शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के पास मौका होगा कि वे तीनों मैचों में अच्छा खेल दिखाकर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करें, क्योंकि अगले साल यानी 2023 में वन डे विश्व कप भी होने वाला है और ये विश्व कप भारत में ही होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement