Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs SL : शिवम मावी के काम आया हार्दिक पांड्या का मंत्र, बन गए हीरो

IND vs SL : शिवम मावी ने अपने पहले ही इंटरनेशनल मैच में कमाल की गेंदबाजी कर सभी को चौंका दिया। ये ड्रीम डेब्यू से कम नहीं है। लेकिन उनकी इस सफलता के पीछे कप्तान हार्दिक पांड्या का भी हाथ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 04, 2023 13:55 IST
Shivam Mavi and Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI Shivam Mavi and Hardik Pandya

Shivam Mavi : शिवम मावी ने अपने डेब्यू मैच में ही कमाल कर दिया। शिवम मावी इससे पहले न तो टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेले हैं और न ही वन डे मैच, ऐसे में कहा जाना चाहिए कि ये उनका पहला इंटरनेशनल मैच था। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में शिवम मावी ने लगातार अंतराल पर विकेट निकाले। कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी उनका पूरा साथ दिया और भरोसा जताया, जिस पर शिवम मावी खरे उतरे। इस बीच मैच के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने बताया कि उन्होंने शिवम मावी से मैच से पहले क्या कहा था। कहीं न कहीं यही बात शिवम मावी के दिमाग में चल रही होगी, जिससे उन्होंने लगातार दो चौके खाए और उसके बाद भी हार नहीं मानी और उसी ओवर में विकेट भी निकाल दिया। शिवम मावी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं, इसी को ध्यान में रखकर उन्हें भारतीय टीम में मौका मिला और वे छा गए। 

Shivam Mavi

Image Source : PTI
Shivam Mavi

शिवम मावी से हार्दिक पांड्या ने कही थी ये बड़ी बात 

साल 2023 के अपने पहले ही मैच को टीम इंडिया ने दो रन से जीत लिया। दो रन से जीत का मतलब ये हुआ कि आखिरी गेंद पर मैच का रोमांच बना रहा और दोनों टीमें जीतने की स्थिति में थी, लेकिन जीती वही टीम जिसने आखिर तक हिम्मत नहीं हारी और जीत की राह तलाशती रही। मैच खत्म होने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने बताया कि शिवम मावी से उनकी बात बिल्कुल सरल थी। पांड्या ने बताया कि वे शिवम मावी को आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए देख चुके थे, इसलिए जानते थे। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि मावी की ताकत क्या है, बस उसके साथ जाओ और रन बनने की चिंता मत करो। हार्दिक पांड्या ने कहा कि जब शिवम मावी गेंदबाजी के लिए जा रहे थे तो उन्होंने केवल इतना ही कहा था कि अगर तुम्हारे खिलाफ बड़े शॉट लगते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है। शायद यही कारण रहा कि अपने पहले ही ओवर में दो चौके खाने के बाद भी शिवम मावी का आत्मविश्वास डगमगाया नहीं और उसके बाद उन्होंने उसी ओवर में पहला विकेट ले लिया। ऐसा ही कुछ दूसरे ओवर में भी हुआ, जब वे उनकी गेंद पर फिर दो चौके लगे, लेकिन फिर शिवम मावी ने विकेट लिया। अपने चार ओवर के स्पेल में मावी ने 22 रन देकर श्रीलंका के चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। 

Shivam Mavi and Team India

Image Source : PTI
Shivam Mavi and Team India

नोएडा के शिवम मावी को गुजरात टाइटंस ने छह करोड़ रुपये में अपने पाले में किया 
उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले शिवम मावी के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 32 मैच खेले हैं और इसमें 942 रन देकर 30 विकेट अपने नाम किए हैं। साल 2018 से केकेआर के लिए आईपीएल खेल रहे शिवम मावी को इस बार दूसरी टीम से आईपीएल खेलने का मौका मिलेगा। इस बार जब मिनी ऑक्शन हो रहा था, तब सबसे पहले केकेआर ने ही उन पर बोली लगाई थी। उनका बेस प्राइज 40 लाख रुपये था। केकेआर के बाद सीएसके ने भी उनके लिए बोली लगाई और काफी देर तक इन दोनों टीमो के बीच मुकाबला चलता रहा। इसी बीच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स ने भी उनके लिए बोली लगानी शुरू कर दी। आखिर में सबसे ज्यादा छह करोड़ की बोली लगाकर हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपने पाले में कर लिया। हालांकि पिछले साल की तुलना में उनकी आईपीएल की कीमत घट गई है। इससे पहले जब वे साल 2022 में केकेआर के लिए खेल रहे थे, तब 7.25 करोड़ रुपये खर्च किए थे। अब वे हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं, वहीं आईपीएल में भी वे हार्दिक पांड्या की कप्तानी में ही खेलते हुए नजर आएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement