Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शतकवीर विराट ने तोड़ा सचिन का खास रिकॉर्ड, जानिए सेंचुरी लगाने के बाद किसे कहा शुक्रिया

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ जारी सीरीज के पहले वनडे मैच में शतक ठोककर सचिन तेंदुलकर के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने वनडे क्रिकेट में लगातार दो पारियों में शतक लगाने के बाद शुक्रिया भी अदा किया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 10, 2023 20:17 IST
Virat Kohli celebrates his century in first ODI against Sri...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli celebrates his century in first ODI against Sri Lanka

विराट कोहली बांग्लादेश दौरे पर शतक लगाने के बाद जिस मोड़ पर पहुंचे वहां उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर खड़े हैं। श्रीलंका के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के पहले मैच में भी उन्होंने शतक लगाया। लगातार दो पारियों में शतक लगाने के बाद वह क्रिकेट के भगवान के और करीब पहुंच गए। इस खास मुकाम को हासिल करने के लिए विराट कोहली ने भगवान को शुक्रिया भी कहा। हालांकि ये पारी बेदाग नहीं थी पर वह खुश हैं। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में अपना 73वां इंटरनेशनल शतक लगाया और भारत को 370 से ऊपर के स्कोर तक पहुंचाने पर अपनी खुशी जाहिर की। दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपने तीन साल के शतक के सूखे को खत्म करने के बाद, पूर्व भारतीय कप्तान ने श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में 113 रन बनाए। कोहली के नाम अब 45 वनडे शतक हो गए हैं, जिससे वह महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब आ गए।

तरोताजा विराट को मिला मजबूत प्लेटफॉर्म

Virat Kohli after scoring century in first ODI against Sri Lanka

Image Source : PTI
Virat Kohli after scoring century in first ODI against Sri Lanka

विराट कोहली ने शतकीय पारी खेलने के बाद कहा, "इस मैच से पहले मुझे थोड़ा ब्रेक मिला है। मैं बांग्लादेश दौरे के बाद मानसिक रूप से तरोताजा हो गया हूं। मैं सीरीज के लिए काफी उत्साहित था क्योंकि नेट्स में गेंद को अच्छी तरह हिट कर रहा था।"

इस मैच में विराट कोहली जब बल्लेबाजी करने के लिए 20वे ओवर में मैदान मे उतरे तब भारत एक विकेट पर 147 रन बना चुका था। यानी उन्हें बैटिंग करने के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म मिला जिसका उन्होंने भरपूर फायदा भी उठाया और बैक टू बैक सेंचुरी ठोक दी।

कोहली ने कहा, "सलामी बल्लेबाजों ने जिस तरह से खेला, उससे मुझे अपना गेम खेलने का मौका मिला। हमने श्रीलंका पर शुरू से ही दबाव बनाए। मुझे पूरी पारी में बल्लेबाजी करनी थी जैसा कि मैं वनडे मैचों में करता हूं और अपने स्ट्राइक-रेट को भी बनाए रखने में सफल रहा क्योंकि हमें बड़े स्कोर की जरूरत थी क्योंकि बाद में ओस से दिक्कत होने वाली थी। मुझे खुशी है कि मैं सही रफ्तार से खेल सका और यह सुनिश्चित किया कि हम न केवल 340, बल्कि 370 से अधिक का स्कोर बनाएं।"

विराट ने मास्टर ब्लास्टर को छोड़ा पीछे

Virat Kohli scored a century in first ODI against Sri Lanka

Image Source : PTI
Virat Kohli scored a century in first ODI against Sri Lanka

कोहली का शतक वनडे में श्रीलंका के खिलाफ उनका नौवां शतक था, जिससे वह तेंदुलकर के माइलस्टोन से आगे निकल गए। 113 रन की उनकी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगा था, जिसमें उनके पुराने जमाने की झलक थी। किस्मत ने भी उनका साथ दिया, 52 और 81 पर आउट होने से बाल बाल बचे, जिसे उन्होंने स्वीकार भी किया।

विराट ने ऊपरवाले को कहा शुक्रिया

उन्होंने कहा, "मेरे लिए भाग्य महत्वपूर्ण है, यह एक बड़ी भूमिका निभाता है और आप बस भगवान का शुक्रिया अदा कर सकते हैं कि इस तरह का जीवनदान मिला। जब भाग्य हमारे साथ नहीं होता है तो हम निराश हो जाते हैं। यहां मैं 50 के आसपास आउट हो सकता था।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement