Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज में 3 विकेट झटकते ही अश्विन बनाएंगे ये कीर्तिमान, हरभजन और कुंबले की कर लेंगे बराबरी

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हरभजन सिंह 3 विकेट हासिल करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने कर सकते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 09, 2023 11:36 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin And Harbhajan Singh

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज टूर के लिए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन अश्विन का खेलना तय लग रहा है। अगर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट झटकने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। इसके अलावा वह दिग्गज हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की बराबरी भी कर सकते हैं। 

अश्विन करेंगे ये कमाल 

रविचंद्रन अश्विन ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उनकी कैरम बॉल को खेलना इतना आसान नहीं है। अगर वह वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज में तीन विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लेंगे। उनसे पहले भारत के लिए अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 रन पूरे कर पाए हैं। 

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट हासिल करने वाले भारतीय बॉलर: 

1. अनिल कुंबले- 953 विकेट

2. हरभजन सिंह- 707 विकेट
3. रविचंद्रन अश्विन- 697 विकेट
4. कपिल देव- 687 विकेट

तीनों फॉर्मेट में खेला क्रिकेट

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने 92 टेस्ट में 474 रन, 113 वनडे मैचों में 151 विकेट और 65 टी20 मैचों में 72 विकेट चटकाए हैं। अश्विन के पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

भारत को जिताए कई मैच 

रविचंद्रन अश्विन को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका नहीं मिला था। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है। अश्विन बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ बैटिंग करने में भी माहिर हैं। पिछले एक दशक से वह भारतीय टेस्ट टीम के अहम सदस्य हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement