Friday, May 17, 2024
Advertisement

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे टी20 में भी हराया, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आठवीं सीरीज जीती

IND vs WI, 4th T20I: भारत ने चौथा टी20 मैच 59 रन से जीता। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में बनाई 3-1 की बढ़त।

Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 07, 2022 8:05 IST
IND vs WI, 4th T20I, ind vs wi, india vs west indies- India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs WI, 4th T20I

Highlights

  • भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ली 3-1 की बढ़त
  • चौथे टी20 मैच में 59 रनों से जीती टीम इंडिया
  • सीरीज का आखिरी मैच आज

IND vs WI, 4th T20I: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखते हुए चौथा टी20 मुकाबला भी जीत लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ शनिवार को खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने 59 रनों से एकतरफा जीत दर्ज की और पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 191 रन बनाए और इसके बाद आवेश खान और अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी के दम पर मेजबान टीम को 132 रन पर समेट दिया।

आवेश और अर्शदीप की घातक गेंदबाजी

भारत के 192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम इस मैच में कभी भी लय हासिल नहीं कर सकी। आवेश खान ने शुरुआती ओवरों में ब्रैंडन किंग (13) और डेवन थॉमस (एक) को चलता किया और भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। कप्तान निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल ने इसके बाद तेजी से रन बनाये लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। आठ गेंद में तीन छक्के की मदद से 24 रन बनाने वाले पूरन रन आउट हुए तो वहीं 16 गेंद में 24 रन बनाने वाले पॉवेल और 16 गेंद में 14 रन बनाने वाले काइल मायर्स दोनों अक्षर की फिरकी का शिकार बने। नौवें ओवर में आधी टीम के पवेलियन लौटने के बाद वेस्टइंडीज को जेसन होल्डर (13) और शिमरोन हेटमायर (19) से उम्मीदें थीं लेकिन दोनों ने एक बार फिर निराश किया। इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करने की औपचारिकता पूरी की। 

रोहित और सूर्यकुमार ने दिलाई मजबूत शुरुआत

इससे पहले देरी से शुरू हुए मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। जवाब में रोहित और सूर्यकुमार यादव ने 53 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी।  रोहित ने शुरुआती दो ओवर में चौका जड़ने के बाद तीसरे ओवर में ओबेद मैकॉय के खिलाफ दो छक्के लगाये। इस ओवर में सूर्यकुमार ने भी एक छक्का और एक चौका लगाया। भारतीय टीम ने इस ओवर से 25 रन बटोरे। रोहित ने पांचवें ओवर में अकील हुसैन (28 रन पर एक विकेट) के खिलाफ एक और छक्का जड़कर टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया, लेकिन इस गेंदबाज ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर 16 गेंद की उनकी पारी को खत्म किया। उन्होंने दो चौके और तीन छक्के जड़े। रोहित की तरह सूर्यकुमार भी छठे ओवर में अल्जारी जोसेफ (29 रन पर दो विकेट) की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद एलबीडब्ल्यू आउट हो गये। उन्होंने 14 गेंद की पारी में एक चौका और दो छक्के लगाये। दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत ने चौके के साथ शुरुआत की और अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

पंत अर्धशतक से चूके

दीपक हुड्डा (19 गेंद में 21 रन) और पंत ने इसके बाद समझदारी से दौड़ कर रन चुराने के साथ बीच-बीच में चौका लगाना जारी रखा। टीम ने 11वें ओवर में मैकॉय की गेंद पर पंत के चौके के साथ रनों का शतक पूरा किया। जोसेफ ने 12वें ओवर में हुड्डा को अपना दूसरा शिकार बनाकर पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 47 रन की साझेदारी को तोड़ा। सैमसन ने इसी ओवर में चौका जड़ा और फिर 15वें ओवर में मैकॉय के खिलाफ छक्का लगाकर रन गति को तेज किया। मैकॉय के इस ओवर में पंत ने भी चौका लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर आउट हो गये। पंत ने हालांकि आउट होने से पहले 31 गेंदों में 44 रन की शानदार पारी खेली। 

अक्षर ने आठ गेंदों में बनाए 20 रन

भारत ने 16वें ओवर में 150 रन पूरे किये। लेकिन पंत के पवेलियन जाने के बाद रन गति पर कुछ समय के लिए अंकुश लग गया। सैमसन और टीम के 'फिनिशर' दिनेश कार्तिक (नौ गेंद में छह रन) रन गति तेज करने में नाकाम रहे। मैकॉय ने 19वें ओवर में कार्तिक को बोल्ड किया तो इसी ओवर में अक्षर पटेल ने दो छक्के जड़े। उन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम के स्कोर को 190 के पार पहुंचाया। भारतीय बल्लेबाजों ने मैकॉय के चार ओवर से 66 रन बटोरे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement