Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs WI : शानदार फार्म के बाद भी टीम इंडिया के खिलाड़ी की किस्मत खराब, जगह पक्की नहीं

IND vs WI : संजू सैमसन (Sanju Samson) इस वक्त वेस्टइंडीज में हैं। वन डे सीरीज के दूसरे मैच में संजू सैमसन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और पूरे 50 ओवर तक विकेटकीपिंग भी की।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 26, 2022 16:26 IST
Sanju Samson and Prithvi Shaw- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju Samson and Prithvi Shaw

Highlights

  • वन डे के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाएगी टी20 सीरीज
  • टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा और बाकी टीम वेस्टइंडीज पहुंची
  • संजू सैमसन ने दूसरे वन डे में लगाया था अपना पहला शतक

Sanju Samson : भारत और वेस्टइंडीज के बीच वन डे सीरीज का आखिरी मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद टी20 सीरीज शुरू होगी। वन डे सीरीज खेल रहे कई खिलाड़ी टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम के कई खिलाड़ी वेस्टइंडीज पहुंच  चुके हैं और तैयारी भी शुरू कर दी है। लेकिन टीम इंडिया का एक ऐसा भी खिलाड़ी है, जिसने हाल फिलहाल जो भी मौके मिले, उसे दोनों हाथों से लपका, लेकिन उसे टी20 टीम में जगह नहीं दी गई है। इतना ही नहीं जब कुछ खिलाड़ी रेस्ट पर होते हैं, तभी उसे मौका मिलता है, उसकी टीम इंडिया में जगह भी अभी तक पक्की नहीं हो पाई है। हम बात कर रहे हैं विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की। 

टी20 सीरीज के लिए नहीं किया गया है संजू सैमसन का सेलेक्शन 

संजू सैमसन इस वक्त वेस्टइंडीज में हैं। वन डे सीरीज के दूसरे मैच में संजू सैमसन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और पूरे 50 ओवर तक विकेटकीपिंग भी की। पहले मैच में मोहम्मद सिराज की आखिरी ओवर में वाइड गेंद अगर संजू सैमसन नहीं रोकते तो मैच का परिणाम कुछ और भी हो सकता था। संजू सैमसन अभी तक केवल तीन ही वन डे मैच खेल पाए हैं और हर बार वे शिखर धवन की कप्तानी में ही खेलते रहे हैं। इससे पहले जब साल 2021 में शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था, तब उन्हें एक वन डे मैच खेलने का मौका मिला था, अब वे दोबारा से शिखर धवन की कप्तानी में ही दो मैच खेल चुके हैं। पिछले वन डे में उन्होंने 54 रन की पारी खेली, ये वन डे में उनका पहला अर्धशतक था। 

टी20 क्रिकेट में संजू सैमसन का रिकॉर्ड काफी शानदार 
वहीं अगर टी20 क्रिकेट की बात करें तो 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 135.67 के स्ट्राइक रेट से 251 रन बनाए हैं। हाल ही में जब टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही थी, तब उन्होंने टी20 में अपना पहला अर्धशतक लगाया था। इसके बाद भी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज में उन्हें जगह नहीं मिली है। टी20 टीम में ऋषभ पंत वापसी कर रहे हैं, दिनेश कार्तिक भी इस टीम में हैं और ईशान किशन भी हैं। इतना ही नहीं केएल राहुल को भी इस टीम में रखा गया है, हालांकि उनका सेलेक्शन फिटनेस के आधार पर होना बताया गया था, लेकिन अब वे कोरोना से पीड़ित हो गए हैं। भारतीय टीम में इतने विकेट कीपर बल्लेबाज रखे गए हैं, लेकिन संजू सैमसन को उस टीम में जगह नहीं मिली है। 

टी20 विश्व कप में भी संजू सैमसन की जगह पक्की नहीं 
टी20 क्रिकेट की बात करें तो ऋषभ पंत के बाद टीम इंडिया के दूसरी च्वाइस के विकेट कीपर ईशान किशन ही हैं। जब भी ऋषभ पंत नहीं होते हैं तो ईशान किशन खेलते हैं। इस वन डे टीम में संजू सैमसन को इसलिए मौका मिल रहा है, क्योंकि टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ईशान किशन भी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में लेफ्ट राइट कॉबिनेशन के कारण शुभमन गिल ओपनिंग कर रहे हैं और ईशान भी ओपनिंग करते हैं, ईशान नहीं हैं तो संजू सैमसन को मौका दिया जा रहा है। इतना ही नहीं टी20 विश्वकप में संजू सैमसन टीम इंडिया के लिए खेल पाएंगे या नहीं, ये भी अभी पक्का नहीं है, क्योंकि उन्हें ज्यादा मौके ही नहीं मिल रहे हैं कि वे अपनी उपयोगिता साबित कर टीम में अपनी जगह पक्की कर पाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement