IND vs ZIM : वनडे मैचों में क्या कहते हैं आंकड़े, जिम्बाब्वे को हल्के में न ले टीम इंडिया

IND vs ZIM : भारतीय टीम और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों का इतिहास काफी पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच अक्टूबर 1992 में पहली बार वनडे सीरीज खेली गई थी।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: August 16, 2022 17:07 IST
KL Rahul- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES KL Rahul

Highlights

  • जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए वनडे इतिहास में दिलचस्प रहे हैं आंकड़े
  • जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया को 10 बार करना पड़ा है हार का सामना

IND vs ZIM : भारत और जिम्बाब्वे के बीच 18 अगस्त से वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस बार केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। केएल राहुल को अंतिम समय में शिखर धवन की जगह कप्तान बनाया गया है। वहीं जिम्बाब्वे की बात करें तो उन्होंने अपने नियमित कप्तान क्रेग इर्विन की गैरमौजूदगी में रेजिस चकाब्वा को कमान सौंपी है। तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच 18 अगस्त, दूसरा मैच 20 अगस्त और तीसरा मैच 22 अगस्त को खेला जाना है। तीनों मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि इस वनडे सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। हालांकि पिछली कुछ सीरीज की बात करें तो युवा खिलाड़ियों ने ही भारत को जीत दिलाई है।

 

जानिए कैसा है दोनों टीमों का हालिया फॉर्म

दोनों टीमों की हालिया प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टी 20 और वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज अपने नाम किया था। वहीं जिम्बाब्वे ने आखिरी बार जून 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी। सीरीज के दौरान जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान के खिलाफ घर में 3 वनडे मैच खेले थे, जिसमें जिम्बाब्वे को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों में आंकड़े
भारतीय टीम और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों का इतिहास काफी पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच अक्टूबर 1992 में पहली बार वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने 1-0 से जीती हासिल कि थी। जबकि आखिरी बार साल 2016 में दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज हुई थी, जब टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी और तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम 3-0 से क्लीन स्वीप करके लौटी थी। आइए जानते हैं कि भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे क्रिकेट इतिहास के अहम आंकड़े।

वनडे मैचों में भारत-जिम्बाब्वे आमने-सामने

मैच - 63
भारत ने जीते - 51
जिम्बाब्वे ने जीते - 10
टाई - 2

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में अब तक खेले गए भारत-जिम्बाब्वे वनडे मैच आंकड़े

मैच - 16
भारत ने जीते - 14
जिम्बाब्वे ने जीते - 2

तीन वन डे मैचों के लिए बदली हुई टीम इंडिया : केएल राहुल, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022