Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs NZ: सिराज-गिल के कमाल से जीती टीम इंडिया, ब्रेसवेल का तूफानी शतक गया बेकार

भारत ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया। इस मैच में कीवी बल्लेबाज ब्रेसवेल ने तूफानी शतक लगाया पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के 4 विकेट और शुभमन गिल का दोहरा शतक उनपर भारी पड़ा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 19, 2023 6:10 IST
India beat New Zealand in first ODI- India TV Hindi
Image Source : PTI India beat New Zealand in first ODI

भारत ने आखिरकार न्यूजीलैंड को सीरीज के पहले वनडे मैच में शिकस्त दे दी। टीम इंडिया ने इस मैच को 12 रन से जीता। आंकड़ों का कमाल देखिए यह एक आसान जीत नजर आती है पर ये थी नहीं। न्यूजीलैंड ने 29वें ओवर में 131 के स्कोर पर छठा विकेट गंवाया। इस मोड़ तक मैच भारत की मुट्ठी में था। यहां से माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर की साझेदारी शुरू हुई और गुजरते वक्त के साथ मैच रेत की मानिंग भारत की मुट्ठी से फिसलता दिखा। एकबारगी इन दोनों की बल्लेबाजी के आगे शुभमन गिल का दोहरा शतक भी फीका नजर आने लगा। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 45.4 ओवर तक न्यूजीलैंड के टोटल को 293 तक पहुंचा दिया तब जाकर ये साझेदारी टूटी।

मोहम्मद सिराज की धार और रफ्तार ने दिलाई जीत

Mohammed Siraj took a New Zealand wicket

Image Source : BCCI
Mohammed Siraj took a New Zealand wicket

न्यूजीलैंड की पारी के 46वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भारत को मैच में वापस लेकर आए। उन्होंने बैक टू बैक दो विकेट चटकाए और शुभमन गिल की यादगार पारी वाले मुकाबले में फिसलती जीत को भारतीय टीम की गोदी में डाल दिया। सिराज ने हैदराबाद की पिच पर 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

ब्रेसवेल के तूफान के थमते ही न्यूजीलैंड पड़ा ठंडा

हालांकि ब्रेसवेल ने कोई कसर बाकी नहीं रखी। उन्होंने तूफानी शतकीय पारी खेली लेकिन सेंटनर के साथ 102 गेंदों में 162 रनों की साझेदारी के टूटने के बाद उनके लाख जतन करने के बावजूद बैट में जीत दिलाने वाला स्पार्क पैदा नहीं हुआ। ब्रेसवेल ने अपनी इस पारी में 78 गेंदों में 140 रन ठोके और वह मेहमान टीम के आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे।     

शुभमन गिल ने लगाई डबल सेंचुरी

Shubman Gill walking of after scoring double century in the first ODI against New Zealand

Image Source : BCCI
Shubman Gill walking of after scoring double century in the first ODI against New Zealand

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को खूब रास आया। गिल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाया और देखते ही देखते उसे दोहरे शतक में बदल दिया। गिल ने इस मुकाबले में वनडे इतिहास का 10वां दोहरा शतक लगा दिया। यह किसी भारतीय क्रिकेटर की ओर से लगा सातवां दोहरा शतक है। उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाकर 200 के आंकड़े को बड़े स्टाइल से छुआ और इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement