Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IND vs AUS : इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल, किसकी होगी प्लेइंग इलेवन में एंट्री!

IND vs AUS 4th T20I : भारतीय टीम आज रायपुर के मैदान में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज का ये चौथा मुकाबला है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 01, 2023 13:03 IST
SuryaKumar Yadav and Axar Patel - India TV Hindi
Image Source : PTI सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल

India vs Australia 4th T20I Probable Playing XI  : भारतीय टीम आज एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान में उतरने जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने पहले दो मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाई थी, वहीं तीसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया और इसी के साथ वापसी भी की। अब दो मैच बाकी हैं। एक ओर जहां टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव की कोशिश होगी कि आज का मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए, वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मै​थ्यू वेड चाहेंगे कि सीरीज को पहले बराबरी पर लाया जाए। लेकिन इस बीच सवाल ये है कि टीम इंडिया की ओर से आज कौन से वे 11 खिलाड़ी होंगे, जो खेलते हुए नजर आएंगे। क्योंकि तीसरे मैच के बाद से अब तक टीम में कुछ एक फेरबदल हुए हैं। 

रायपुर में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलेगी भारतीय क्रिकेट टीम 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज चौथा टी20 मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा। भारतीय टीम पहली बार टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलने के लिए रायपुर के मैदान में उतरेगी। इस बीच ​बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया था कि आखिरी दो मैचों के लिए श्रेयस अय्यर टीम में वापस आएंगे। इतना ही नहीं, वे टीम के उपकप्तान भी होंगे। इससे पहले तीन मैचों में रुतुराज गायकवाड उपकप्तान थे। अब अगर श्रेयस अय्यर की वापसी बतौर उपकप्तान होगी तो जाहिर है कि वे टीम की प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा होंगे ही। लेकिन सवाल ये है कि टीम से बाहर कौन जाएगा। अभी तक जो संकेत मिल रहे हैं, उससे तो ऐसा ही लगता है कि तिलक वर्मा को अपनी जगह खाली करनी होगी, ताकि श्रेयस अय्यर वापसी कर सकें। 

यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड करेंगे टीम इंडिया के लिए ओपनिंग 

अगर ओपनिंग स्लॉट की बात करें तो यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड ने अभी तक खेले गए तीन मैचों में अपने आपको साबित किया है और इसमें छेड़छाड़ की कोई भी गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। वहीं तीसरे नंबर पर ईशान किशन का भी दावा काफी मजबूत माना जा रहा है। नंबर चार पर खुद कप्तान सूर्यकुमार यादव आएंगे। वे टी20 में तो लगातार अच्छा खेल दिखा भी रहे हैं। नंबर पांच पर श्रेयस अय्यर के आने के बाद छठे क्रम पर रिंकू सिंह की जगह करीब करीब पक्की है। वे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अभी तक सीरीज में आउट नहीं हुए हैं। पहले दो मैचों में वे नाबाद लौटे और तीसरे में उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई। 

ऐसी हो सकती है भारत की बॉलिंग लाइनअप 

अक्षर पटेल बतौर ऑलराउंडर टीम को मजबूती देंगे, वे गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम को जिताने की क्षमता रखते हैं। वहीं अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो स्पिन डिपार्टमेंट में अक्षर पटेल का साथ रवि बिश्नोई देते हुए दिखाई देंगे। तेज गेंदबाजी की बात की जाए तो अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान बेहरत आप्शन हो सकते हैं। मुकेश कुमार ने अपनी शादी के कारण पिछला मैच मिस किया था, लेकिन अब वे फिर से वापस टीम के साथ जुड़ चुके हैं। आज इस मैच की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा। वहीं तीसरे मुकाबले से दीपक चाहर भी टीम के साथ जुड़ चुके हैं, क्या उन्हें मौका दिया जाएगा या नहीं, ये भी देखना होगा। कुल मिलाकर सूर्यकुमार यादव की कोशिश यही होगी कि अपनी सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारी जाए, ताकि हर हाल में सीरीज पर कब्जा कर आखिरी मुकाबले में खेलने जाएं। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथे टी20 मुकाबले के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA: भारतीय सेलेक्टर्स का बड़ा फैसला, लगातार फ्लॉप हो रहे इस खिलाड़ी को टीम से किया बाहर!

IND vs SA: खत्म हुआ फैंस का इंतजार! 18 महीने बाद टेस्ट टीम में हुई इस स्टार खिलाड़ी की वापसी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement