Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs BAN: पहले टेस्ट में जोड़ीदार के बिना उतरेंगे अश्विन, बॉलिंग डिपार्टमेंट में इस नए सितारे का हो सकता है डेब्यू

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज पहले टेस्ट में भारतीय बॉलिंग डिपार्टमेंट में कई बड़े नाम नजर नहीं आएंगे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अपने जोड़ीदार के बिना उतरेंगे। इस मुकाबले में एक नए सितारे का डेब्यू हो सकता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 13, 2022 18:21 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

IND vs BAN 1st Test: वनडे सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम अब टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सामना करने के लिए तैयार है। उसके पास रेग्यूलर कप्तान रोहित शर्मा नहीं हैं लिहाजा इस मैच में टीम के कप्तान के रूप में केएल राहुल नजर आएंगे। पहले टेस्ट के आगाज से पहले यह भारतीय टीम की एकमात्र चिंता नहीं है। दरअसल इस मुकाबले में भारत के कई बड़े खिलाड़ी चोट के चलते शामिल नहीं होंगे जो आमतौर पर हर टेस्ट मैच में टीम का अटूट हिस्सा होते हैं। कप्तान राहुल और हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए यह स्थिति मुश्किल पैदा कर सकती है। खासकर बॉलिंग डिपार्टमेंट में कई बड़े नामों की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए चिंता की वजह बन सकती है।

चटोग्राम की पिच पर भारत के कई बड़े नामों की होगी गैरमौजूदगी

भारत अपने सफर की शुरुआत जहूर अहमद स्टेडियम में करेगा जहां की पिच आमतौर पर बल्लेबाजों के लिए मुफीद होती है। बता दें कि इस मैदान पर मैच के आखिर के दिनों में स्पिन गेंदबाजों को मदद भी मिलती है। हालांकि लगातार 22 साल से टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ अजेय भारत इस सीरीज की शुरुआत फेवरेट के रूप में करेगा लेकिन उसे रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश के खिलाफ उसके घर में सावधान रहना होगा।

टीम को खलेगी जडेजा की कमी

Ravindra Jadeja

Image Source : GETTY
Ravindra Jadeja

इस तरह की पिच पर भारतीय टीम को जडेजा की गैरमौजूदगी खल सकती है। जडेजा-अश्विन की जोड़ी भारतीय उपमहाद्वीप की पिच पर बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर कहर बरपा सकती थी। अश्विन का खेलना तय है जबकि पिछले दो सालों में टेस्ट में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले अक्षर पटेल का प्लेइंग इलेवन में शामिल होना फिलहाल तय नहीं है। अगर वह फिट होते हैं तो भारत की प्लेइंग इलेवन में उनका शामिल होना तय माना जा रहा है।

कुलदीप को मौका या होगा सौरभ का डेब्यू?

Kuldeep Yadav

Image Source : GETTY
Kuldeep Yadav

भारतीय टीम इस मुकाबले में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी या किसी तीसरे स्पिनर को तरजीह देगी, देखना दिलचस्प होगा। अगर कप्तान केएल राहुल और हेड कोच राहुल द्रविड़ तीन स्पिनर्स को उतारते हैं तो चाइनामैन कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है। ऐसी स्थिति में बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार के पास भी डेब्यू करने का मौका हो सकता है। बांग्लादेश ए के खिलाफ हाल में खत्म हुई दो अनऑफिशियल टेस्ट की सीरीज में सौरभ ने भारत ए के लिए 15 विकेट चटकाए थे।

भारतीय तेज गेंदबाजी में मौजूद विकल्प

बॉलिंग डिपार्टमेंट में तेज गेंदबाजी की कमान उमेश यादव और मोहम्मद सिराज के हाथों में होगी। अगर तीसरे तेज गेंदबाज को तरजीह मिलती है जो बेहद सफल घरेलू गेंदबाज जयदेव उनादकट और नवदीप सैनी में से कोई एक बॉलर खेलता हुआ नजर आएगा। बांग्लादेश अब तक टेस्ट फॉर्मेट भारत को नहीं हरा पाया है। वह पिछले 22 साल से भारत के खिलाफ जीत के इंतजार को खत्म करना चाहेगी और उसके इस इंतजार को और लंबा करने की जिम्मेदारी इन्हीं भारतीय गेंदबाजों पर होगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement