ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ 2nd Test Day 2: एजाज पटेल के एतिहासिक प्रदर्शन के बावजूद मुश्किल में न्यूजीलैंड, भारत 332 रन आगे

IND vs NZ 2nd Test Day 2: एजाज पटेल के एतिहासिक प्रदर्शन के बावजूद मुश्किल में न्यूजीलैंड, भारत 332 रन आगे

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने न्यूजीलैंड पर 332 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। पुजारा और मयंक दिन के अंत तक नाबाद रहें।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 04, 2021 17:35 IST
India vs New Zealand 2nd Test Day 2 HIGHLIGHTS IND vs NZ 2nd Test Scorecard Ajaz Patel historic 10-f- India TV Hindi
Image Source : BCCI India vs New Zealand 2nd Test Day 2 HIGHLIGHTS IND vs NZ 2nd Test Scorecard Ajaz Patel historic 10-fer India lead by 332 runs

Highlights

  • मुंबई टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड पर 332 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।
  • भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 62 रनों पर ढेर किया था।
  • इससे पहले एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर भारत को 325 रनों पर ढेर किया था।

मुंबई में जन्में न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल ने भारतीय पारी के सभी दस विकेट लेकर इतिहास रच दिया लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड पारी को 62 रन पर समेटकर मेजबान को पहली पारी में 263 रन की विशाल बढत दिला दी। न्यूजीलैंड टीम फॉलोआन नहीं बचा सकी थी लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिये थे। पहली पारी के शतकवीर मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत के पास अब 332 रन की विशाल बढत हो गई है जबकि तीन दिन का खेल बाकी है। 

इससे पहले न्यूजीलैंड की पारी सिर्फ 28.1 ओवर तक चली और भारत के खिलाफ किसी टीम का यह न्यूनतम टेस्ट स्कोर है। न्यूजीलैंड के लिये यह दिन ‘कभी खुशी कभी गम’ वाला रहा जहां एक ओर पटेल ने गेंदबाजी में इतिहास रचा तो बल्लेबाजों ने भी ऐसा रिकॉर्ड टीम के नाम किया जिसे वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। भारत ने मयंक अग्रवाल के 150 रन और अक्षर पटेल (52) के पहले अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 325 रन बनाये। विकेट से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए भारत के लिये रविचंद्रन अश्विन ने आठ ओवर में आठ रन देकर चार विकेट लिये जबकि मोहम्मद सिराज को तीन, अक्षर पटेल को दो और जयंत यादव को एक विकेट मिला। 

न्यूजीलैंड के लिये ऐजाज ने रिकॉर्ड पुस्तिका में अपना नाम दर्ज कराते हुए 47.5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिये। किसी विदेशी गेंदबाज का भारत में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पटेल ने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली। लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में यह कमाल किया था। उन्होंने 51.2 ओवर में 53 रन देकर दस विकेट लिये थे। वहीं कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फरवरी 1999 में 26.3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट लिये थे। 

अपने कैरियर का 11वां टेस्ट खेल रहे पटेल ने शनिवार से पहले पारी के पांच विकेट लेने का कमाल दो बार किया था। उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे। भारतीय ड्रेसिंग रूम में अश्विन ने खड़े होकर उनकी इस उपलब्धि का अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। वहीं न्यूजीलैंड को अच्छी शुरूआत से वंचित करते हुए सिराज ने विल यंग को सीधी गेंद पर आउट किया जबकि टॉम लैथम उनके बाउंसर पर चकमा खा गए। रोस टेलर उनका तीसरा शिकार हुए। 

सिराज एक समय हैट्रिक पर थे लेकिन हेनरी निकोल्स के खिलाफ पगबाधा की उनकी जोरदार अपील खारिज हो गई। न्यूजीलैंड ने तीन विकेट 17 रन पर गंवा दिये। कीवी बल्लेबाज भारत के किसी गेंदबाज का सामना नहीं कर पा रहे थे। जयंत को चाय से ठीक पहले विकेट मिली। चाय के बाद न्यूजीलैंड ने छह विकेट 24 रन के भीतर गंवा दिये जिनमें से तीन विकेट अश्विन ने लिये। कीवी टीम के लिये सिर्फ लैथम (10) और काइल जैमीसन (17) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022