Monday, April 29, 2024
Advertisement

52 साल से कायम है सुनील गावस्कर का ये रिकॉर्ड, नहीं तोड़ पाए दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज

Sunil Gavaskar: सुनील गावस्कर की गिनती भारत के महान बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 10, 2023 11:55 IST
Sunil Gavaskar - India TV Hindi
Image Source : ICC TWITTER Sunil Gavaskar

भारत में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है। फैंस अपने फेवरेट क्रिकेटर्स की एक झलक पाने के लिए तैयार रहते हैं। भारतीय टीम अपनी हमेशा से अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए जानी जाती है। भारत ने दुनिया को सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज दिए हैं, जिन्होंने हर क्रिकेट ग्राउंड में अपना परचम लहराया है। आज भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक सूर्य की तरह हैं, जिनकी रोशनी से सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे बल्लेबाज प्रभावित हुए। गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐसे कीर्तिमान बनाए, जो आज तक कायम हैं। 

क्रिकेट की दुनिया में किया कमाल 

सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। उनकी लंबाई ज्यादा नहीं थी। वह पांच फुच 5 इंच ही लंबे थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने कई शानदार पारियां खेली और टीम इंडिया को जीत दिलाई। इसी वजह से उन्हें लिटिल मास्टर का खिताब दिया गया। उन्होंने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट में डेब्यू किया था जब गावस्कर ने क्रिकेट की दुनिया में पैर रखा था तब टेस्ट में वेस्टइंडीज की पेस बैटरी की तूती बोलती थी, लेकिन गावस्कर ने अपनी आतिशी बैटिंग से वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। 

डेब्यू सीरीज में बनाए सबसे ज्यादा रन 

सुनील गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने तब वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन ठोके, जिसमें चार शतक शामिल थे। 52 साल बाद भी डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है, जिसे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज तोड़ नहीं पाए हैं। 

सबसे पहले बनाए थे दस हजार रन 

पहले के समय में दस हजार बनाना बहुत ही मुश्किल माना जाता था, लेकिन सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दस हजार का आंकड़ा छूने वाले पहले क्रिकेटर हैं। इसके अलावा उन्होंने तीन बार इंटरनेशनल टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था। वह यह कारनामा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं, क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज पांच हजार रन पूरे करने के मामले में वह तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। 

जीता वनडे वर्ल्ड कप 

सुनील गावस्कर के समय वेस्टइंडीज की टीम क्रिकेट की दुनिया में सबसे मजबूत मानी जाती थी, तब वेस्टइंडीज के पास एंडी रॉबर्ट्स, जॉल गार्डनर, मैलकम मार्शल और माइकल होल्डिंग जैसे खतरनाक गेंदबाज थे, लेकिन गावस्कर ने इन सभी का डटकर मुकाबला किया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 मैचों में 2749 रन बनाए, जिसमें 13 शतक शामिल हैं। वेस्टइंडीज ने साल 1975 और 1979 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था और वनडे वर्ल्ड कप 1983 के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पटखनी देकर वर्ल्ड क्रिकेट में चला आ रहा उनका राज खत्म कर दिया था। गावस्कर वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। 

ऐसा रहा है करियर 

सुनील गावस्कर विकेट पर टिककर बैटिंग करने के लिए जाने जाते थे। वह एक बार क्रीज पर टिक गए, तो उन्हें आउट करना मुश्किल हो जाता था। उन्होंने भारत के लिए 125 टेस्ट मैचों में 10122 रन बनाए, जिसमें 34 शतक और 45 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 108 वनडे मैचों में 3092 रन बनाए, जिसमें वह सिर्फ एक शतक ही लगा पाए।  उन्होंने टेस्ट मैचों में भारत के लिए 108 कैच भी लपके हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement