Friday, May 03, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को मिलेगा नया हेड कोच, चीफ सेलेक्टर के लिए भी होंगे इंटरव्यू

भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सेलेक्टर को लेकर जल्द ही ऐलान होने की संभावना है। 1 जुलाई को इसके लिए इंटरव्यू हो सकते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 29, 2023 6:51 IST
Indian Cricket, BCCI- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय मेन्स टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप तक है, वहीं महिला टीम को हेड कोच का इंतजार है

भारतीय पुरुष टीम इस वक्त जहां एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटी है। वहीं महिला क्रिकेट टीम जुलाई में बांग्लादेश का दौरा करते हुए लंबे ब्रेक के बाद इंटरनेशनल स्टेज पर वापसी के लिए तैयार है। भारतीय पुरुष टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं जिनका कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद खत्म होने जा रहा है। वहीं महिला टीम दिसंबर के बाद से बिना हेड कोच के है। रमेश पवार को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। वहीं इस साल की शुरुआत में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान बल्लेबाजी कोच ऋषिकेश कानितकर ने टीम का नेतृत्व संभाला था। पर अब यह खाली पद भरने वाला है और इसके लिए शॉर्टलिस्ट किए गए दो दिग्गजों का इंटरव्यू होगा।

इन दो दिग्गजों को किया गया शॉर्टलिस्ट

आपको बता दें कि भारतीय महिला टीम के हेड कोचके लिए शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में अमोल मजूमदार और तुषार अरोठे शामिल हैं। इन दोनों दिग्गजों का 30 जून को सीएसी द्वारा इंटरव्यू लिया जाएगा। अरोठे बीते समय में भारतीय टीम को कोचिंग दे चुके हैं जबकि मजूमदार आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के साथ काम कर चुके हैं। मजूमदार के लिए बड़ौदा का कोच बनने की भी बातचीत चल रही है। वहीं इन दोनों के अलावा जानकारी के मुताबिक इंग्लैंड के जॉन लुईस ने भी इस पद के लिए आवेदन दिया है जो डरहम के पूर्व कोच रह चुके हैं। 

Indian Women Cricket Team

Image Source : PTI
Indian Women Cricket Team

अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नायक की क्रिकेट सलाहकार समिति, सीएसी मुंबई में मजूमदार और अरोठे का इंटरव्यू लेगी। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से बताया कि, इंटरव्यू शुक्रवार को लिए जाएंगे। इसको लेकर एक पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा कि, मुझे नहीं लगता कि तुषार को वापस लाना अच्छा विकल्प होगा। टीम को ऐसे कोच की जरूरत है जिसके पास नए आइडिया हों। अमोल जैसा कोच उन्हें आगे ले जाने के लिए सही होगा।

भारतीय पुरुष टीम के चीफ सेलेक्टर का होगा ऐलान!

महिला टीम के हेड कोच चुनने के बाद यह संभावना है कि सीएसी भारतीय पुरुष टीम के लिए चीफ सेलेक्टर भी नियुक्त कर सकती है। क्योंकि यह पद चेतन शर्मा के इस्तीफा दिए जाने के बाद फरवरी से खाली पड़ा है। गौरतलब है कि चेतन शर्मा का एक स्टिंग ऑपरेशन वायरल हो गया था जिसके बाद उन्हें यह पद गंवाना पड़ा था। इसके लिए बीसीसीआई ने आवेदन मांगे हैं जिन्हें भरने की अंतिम तारीख 30 जून है और इसके इंटरव्यू एक जुलाई को होने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार अजीत अगरकर चीफ सेलेक्टर बनने की रेस में आगे हैं लेकिन पिछली बार भी उनके नाम पर ऐसी ही अटकलें लग रही थीं।

यह भी पढ़ें:-

जका अशरफ के रास्ते में आई रुकावट! पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अंदर खड़ा हुआ एक और बवाल

रोहित शर्मा के बाद यह 3 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान? एक स्टार गेंदबाज भी शामिल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement