1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Test Championship: टीम इंडिया को लगा सबसे बड़ा झटका, इस गलती की वजह से पाकिस्तान से भी पिछड़े

World Test Championship: टीम इंडिया को लगा सबसे बड़ा झटका, इस गलती की वजह से पाकिस्तान से भी पिछड़े

भारत पर धीमी ओवर गति के लिए लगा जुर्माना, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान से पिछड़ा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 05, 2022 21:47 IST
IND vs eng, Indian cricket team, wtc- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Indian cricket team

Highlights

  • भारत टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान से पिछड़ा
  • इंग्लैंड से हार के बाद धीमी ओवरगति के लिए कटे दो अंक
  • टीम इंडिया अब चौथे स्थान पर पहुंची

भारत की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में सात विकेट से करारी हार के बाद अब उसे एक और बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। भारत पर अब धीमी ओवरगति के लिये आईसीसी ने जुर्माना लगाया है और साथ ही अंक भी काट लिए हैं। इसकी वजह से भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अकं तालिका में भी झटका लगा है।  

दरअसल भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें क्रिकेट टेस्ट में तय समय में निर्धारित ओवरों को पूरा नहीं किया, जिसकी वजह से उसपर धीमी ओवरगति के लिये मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा नियम के अनुसार आईसीसी ने उसके विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दो अंक भी काट लिये। इसका खामियाजा उसे अंक तालिका में एक स्थान का नुकसान हुआ है।

आचार संहिता के तहत हुई कार्रवाई

आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने यह जुर्माना लगाया जब भारतीय टीम निर्धारित समय में दो ओवर पीछे रह गई थी। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के अनुसार हर एक ओवर कम रहने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की शर्तो की धारा 16.11.2 के अनुसार ऐसे हर ओवर पर एक अंक काटा जाता है लिहाजा भारत के दो अंक काटे गए। भारत के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने सजा स्वीकार कर ली लिहाजा औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। 

टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान को फायदा

इंग्लैंड के हाथों टेस्ट मैच हारने के बावजूद भारत तीसरे स्थान पर बरकरार था जबकि पाकिस्तान चौथे स्थान पर था। लेकिन मैच के कुछ घंटे बाद आईसीसी की तरफ से भारत के खिलाफ हुई कार्रवाई की वजह से अंक तालिका में उलटफेर हो गया। इंग्लैंड से हार के बाद टीम इंडिया के 77 अंक और जीत का प्रतिशत 53.47 था। लेकिन दो अंक कटने के बाद भारत के 75 अंक हो गए हैं, जबकि उसका जीत का प्रतिशत घटकर 52.08 का हो गया। इस पूरे घटनाक्रम की वजह से पाकिस्तान 52.38 की जीत प्रतिशत के साथ अब तीसरे स्थान पर चला गया। गौरतलब है कि भारत अभी तक टेस्ट चैंपियनशिप में पांच पेनल्टी अंक गंवा चुका है।  

World Test Championship, wtc, ind vs eng

Image Source : ICC
World Test Championship points table

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड