Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2022 Mega Auction: डेविड वॉर्नर समेत इन विदेशी खिलाड़ियों पर लग सकता है बड़ा दांव

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 15वें सीजन से एक नए युग में प्रवेश कर रहा है क्योंकि टूर्नामेंट में अब से 10 फ्रेंचाइजी की आपस में भिड़ंत होगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 10, 2022 12:38 IST
डेविड वॉर्नर और कगिसो...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/AP डेविड वॉर्नर और कगिसो रबाडा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 15वें सीजन से एक नए युग में प्रवेश कर रहा है क्योंकि टूर्नामेंट में अब से 10 फ्रेंचाइजी की आपस में भिड़ंत होगी। IPL 2022 से पहले सभी 10 टीमें 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में मेगा ऑक्शन के दौरान खिलाड़ियों को हथियाने के लिए आमने-सामने होंगी। इस बार मेगा ऑक्शन में 590 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी जिसमें देशी ही नहीं विदेशी खिलाड़ियों का भी जलवा दिखेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ विदेशी खिलाड़ियों के बारें में जो इस बार मेगा ऑक्शन में होंगे सभी टीमों के फेवरेट.....

डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी ओपनर और सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वार्नर IPL इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल हैं और अपनी कप्तानी में SRH को चैंपियन बना चुके हैं। वॉर्नर IPL के 150 मैचों में 5,449 रन के साथ टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार हैं। वॉर्नर की काबिलियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके नाम टूर्नामेंट में चार शतक और 50 अर्धशतक दर्ज है। वार्नर के नाम IPL में सबसे ज्यादा तीन बार ऑरेंज कैप जीतने का शानदार रिकॉर्ड है। हालांकि पिछले सीजन टीम मैनेजमेंट के साथ विवाद के चलते सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। इस सबके बावजूद दो करोड़ रुपये बेस प्राइस वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज को खरीदने के लिए सभी टीमों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी।

फाफ डुप्लेसी

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी पिछले कुछ सीजन से IPL में जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए कोई भी टीम उन्हें खरीदने का मौका अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहेगी। डु्प्लेसी भले ही करियर के ढलान पर हो लेकिन उनका बल्ला लगातार रन उगल रहा है। बीते सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर ओपनर उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया और चेन्नई को खिताब दिलवाया। IPL 2020 में डुप्लेसी ने जहां 13 मैचों में 449 रन जड़े तो वहीं IPL 2021 में उनके बल्ले से 633 रन निकले और टॉप रन स्कोरर में दूसरे पायदान पर रहे।

क्विंटन डी कॉक

IPL के पिछले 2 सीजन बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक मुंबई इंडियंस के रिटेन किए गए खिलाड़ियों के क्लब में जगह नहीं बना सके थे और अब वह मेगा ऑक्शन में किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं। डी कॉक बल्ले के साथ-साथ विकेट के पीछे की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाते हैं जो मेगा ऑक्शन में उन्हें कई टीमों का फेवरेट खिलाड़ी बना सकता है। हाल ही में साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर-बल्लेबाज का टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहना भी उनके हक में ही जाएगा क्योंकि उनका फोकस अब सिर्फ और सिर्फ लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर होगा।

पैट कमिंस 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज और टेस्ट कप्तान पैट कमिंस IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं।  पैट कमिंस को IPL 2020 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रिकॉर्ड 15.5 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था। हालांकि कमिंस अपनी कीमत के मुताबिक उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके जिसका खामियाजा सीधे तौर पर उनकी टीम को उठाना पड़ा। भले ही कमिंस को गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करने के लिए जाना जाता हैं लेकिन इस बार उनका पुरानी कीमत में बिकना मुश्किल है लेकिन फिर भी उन पर कई टीमों की निगाहें लगी होंगी।

कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत IPL में एक अलग ही मुकाम बना चुके हैं। रबाडा IPL में पिछले 3 सीजन से विकटों की झड़ी लगाए हुए हैं और उनके आंकड़ों इस बात की साफ तौर पर गवाही देते हैं। रबाडा IPL 2019 में 25 विकेट चटकाने के साथ टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और फिर अगले ही सीजन 30 विकेट अपनी झोली में डालते हुए पर्पल कैप अपने नाम किया। यही नहीं, IPL 2021 में रबाडा ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 8.14 की औसत से 15 विकेट अपने नाम किए। हालांकि साउथ अफ्रीकी गेंदबाज का ये बेहतरीन फॉर्म भी उन्हें दिल्ली कैपिटल के रिटेन किए गए खिलाड़ियों में शुमार नहीं करा सका। ऐसे में जब रबाडा का नाम मेगा ऑक्शन में बोला जाएगा तो सभी टीमों के बीच उन्हें खरीदने की होड़ देखने लायक होगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement