Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL 2023: IPL ऑक्शन की तारीख आई सामने, इस दिन सजेगा खिलाड़ियों की नीलामी का बाजार

IPL 2023 के ऑक्शन की तारीख आखिरकार सामने आ चुकी है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 16, 2022 23:00 IST
IPL Mini Auction- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL Mini Auction

Highlights

  • IPL ऑक्शन की तारीख आई सामने
  • इस दिन सजेगा खिलाड़ियों की नीलामी का बाजार
  • करोड़ों कमाएंगे खिलाड़ी

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने दस फ्रेंचाइजी को 15 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की अपनी सूची सौंपने को कहा है, जिनकी आगामी नीलामी 16 दिसंबर को होने की संभावना है। जब पिछले साल मेगा नीलामी में दो नई फ्रेंचाइजी जोड़ी गईं, तो पुरानी टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती थीं, लेकिन आईपीएल 2023 से पहले मिनी ऑक्शन के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है।

पर्स में बढ़ेंगे 5 करोड़ रुपये

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले मिनी ऑक्शन के दौरान, टीमों को पिछली नीलामी से बचे हुए पैसे के अलावा, 5 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे, जिससे कुल नीलामी पर्स 95 करोड़ रुपये हो जाएगा। विशेष रूप से, पंजाब किंग्स के पास पिछले साल की नीलामी के बाद सबसे बड़ा पर्स 3.45 करोड़ रुपये बचा था, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना पूरा पर्स समाप्त कर दिया था। चेन्नई सुपर किंग्स के पास 2.95 करोड़ रुपये शेष थे, उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (1.55 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (0.95 करोड़ रुपये) और कोलकाता नाइट राइडर्स (0.45 करोड़ रुपये) थे।

दूसरी ओर, गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के पास 0.15 करोड़ रुपये बचे थे, जबकि तीन टीमों- मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के पास 0.10 करोड़ रुपये थे।

कई बड़े खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

फ्रेंचाइजी के पास छोटे पर्स होने के बावजूद मिनी-ऑक्शन ने पिछले सीजन में कुछ सबसे महंगी खरीद की है और बेन स्टोक्स के साथ-साथ उनके इंग्लैंड टीम के साथी सैम करन और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन कुछ विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनके इस साल नीलामी में प्रवेश करने पर सबसे बड़ी बोलियों को आकर्षित करने की उम्मीद है। इस बीच, तीन टीमों - सीएसके, डीसी और एलएसजी ने पिछली नीलामी में केवल सात विदेशी खिलाड़ियों को खरीदा, ताकि वे अंतिम स्थान को भरने की तलाश में हों, जबकि अन्य टीमें रिक्तियों को भरने के लिए अपने एक या अधिक विदेशी खिलाड़ियों को रिलीज कर सकें।

चोट के चलते कई खिलाड़ी हुए रिप्लेस

कुल 6 फ्रेंचाइजी ने चोटिल खिलाड़ियों की जगह, जैसे एडम मिल्ने की जगह मथीशा पथिराना (सीएसके), टाइमल मिल्स की जगह ट्रिस्टन स्टब्स (एमआई), नाथन कूल्टर-नाइल की जगह कॉर्बिन बॉश (आरआर), मार्क वुड की जगह एंड्रयू टाय, (एलएसजी), एलेक्स हेल्स की जगह एरोन फिंच (केकेआर) और जेसन रॉय को आईपीएल 2022 के दौरान रहमानुल्ला गुरबाज (जीटी) का शामिल किया था। इन सभी टीमों को अब यह तय करना होगा कि चोटिल खिलाड़ियों जगह लिए गए खिलाड़ी या मूल खिलाड़ी को बनाए रखना है या दोनों खिलाड़ी को रखना है या नहीं।

Input- IANS

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement