Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिर्फ महंगे खिलाड़ी ही नहीं, मिनी ऑक्शन में टूटा ये बड़ा रिकॉर्ड!

आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में कई बड़े रिकॉर्ड्स चकनाचूर हो गए।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: January 02, 2023 20:18 IST
IPL Auction- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL Auction

आईपीएल मिनी ऑक्शन पिछले महीने आयोजित किया गया। ऑक्शन में दुनियाभर के खिलाड़ियों पर जमकर बोलियां लगी। यहां तक कि इसी छोटे से ऑक्शन में सभी रिकॉर्ड्स टूट गए। खिलाड़ियों का इतना ऊंचा दाम कभी नहीं लगा था, जितना कि इस साल ऑक्शन में देखने को मिला। इसके अलावा और भी कई बड़े रिकॉर्ड्स इस साल ऑक्शन में टूटे। यहां तक कि नीलामी को टीवी पर लाइव देखने वाले दर्शकों ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

ऑक्शन रहा रिकॉर्ड वाला

23 दिसंबर को कोच्चि में आयोजित आईपीएल नीलामी 2023 के प्रसारण ने (लाइव, क्रिकेट और बिल्ड-अप प्रोग्रामिंग शामिल) 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिसमें 50.6 मिलियन दर्शकों ने इस कार्यक्रम को लाइव देखा। स्टार स्पोर्ट्स, आईपीएल 2023 का आधिकारिक टेलीविजन प्रसारक है। आईपीएल 2021 नीलामी को 40.6 मिलियन दर्शकों ने देखा था। आईपीएल नीलामी की कुल कंजप्शन ने भी आईपीएल 2021 मिनी नीलामी की तुलना में 1.59 बिलियन मिनट के साथ 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिसने 1.44 बिलियन मिनट की कमाई की।

कई भाषाओं में हुआ था प्रसारण

स्टार स्पोर्ट्स के प्रवक्ता ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "स्टार स्पोर्ट्स पर इस साल की नीलामी पैनलिस्ट को हमारे दर्शकों को सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए चुना गया था। हमारे विविध दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, हमने पांच अलग-अलग भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में नीलामी का प्रसारण भी प्रदान किया।" आधिकारिक बयान में आगे कहा गया, इसके अलावा, हमारा सामाजिक अभियान, हैशटैग स्टार नीलामी ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था और नीलामी के समय हम शीर्ष 10 में थे।

करन पर लगी थी इतिहास की सबसे बड़ी बोली

आईपीएल नीलामी में, इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में बिके थे। उनकी पहली आईपीएल टीम पंजाब किंग्स ने उन्हें 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की खिताबी जीत में करन फाइनल और टूर्नामेंट के बेहतरीन खिलाड़ी थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को पांच बार के विजेता मुंबई इंडियंस ने 17.5 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपये में अपने नाम किया था। उनके साथी हैरी ब्रुक को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये में साइन किया, जबकि वेस्टइंडीज के विकेटकीपर-बल्लेबाज निकोलस पूरन को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 16 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement