Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IPL 2024 से पहले फंसी RCB की टीम, अब ऑक्शन में करना होगा ये काम

आरसीबी ने आईपीएल 2024 से पहले अपनी जो रिटेंशन लिस्ट जारी की है, उसे अगर ध्यान से देखा जाए तो एक बात साफतौर पर सामने आती है। इसके बारे में यहां हम बात करेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 27, 2023 13:19 IST
RCB - India TV Hindi
Image Source : PTI RCB

आईपीएल रिटेंशन का दिन गुजर गया है। फैंस पिछले तीन चार दिन से इसका इंतजार कर रहे थे। वैसे तो हर आईपीएल टीम की अपनी अपनी फैन फॉलोइंग है, लेकिन आरसीबी के फैंस की बात कुछ अलग है। ये एक ऐसी टीम है, जो अभी तक एक भी बार आईपीएल का​खिताब नहीं जीत पाई है। पहले विराट कोहली कप्तान थे, लेकिन अब तो उनका कप्तान भी बदल गया है, लेकिन इसके बाद भी खिताब है कि आने का नाम नहीं ले रहा। इस बार भी फैंस ये देखना चाहते थे कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर किन खिलाड़ियों को रिलीज करती है और कौन से खिलाड़ी रिटेन रहते हैं। अब जबकि वो लिस्ट सामने आ चुकी है तो सबसे बड़ा सवाल यही है कि जब ऑक्शन का मंच तैयार होगा तो आरसीबी को सबसे ज्यादा दरकार किसकी होगी। 

आरसीबी ने अपने ज्यादातर बॉलर्स को किया रिलीज 

सबसे पहले उन खिलाड़ियों पर नजर डाली जानी चाहिए, जिन्हें इस साल के रिटेंशन में आरसीबी ने रिलीज कर दिया है। इस बार टीम ने फिर से अपने कई बड़े खिलाड़ी छोड़ दिए हैं। इसमें वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल और डेविड विली के साथ ही वेन पार्नेल जैसे बड़े खिलाड़ी हैं, वहीं सोनू यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्थ कौल और केदार जाधव जैसे कम दाम के खिलाड़ी भी शामिल हैं। लेकिन इतने खिलाड़ियों पर गौर करें तो इस बार आरसीबी ने अपने ज्यादातर गेंदबाज बाहर किए हैं। हर्षल पटेल और जोश हेजलवुड ऐसे खिलाड़ी हैं, जो हर मैच की प्लेइंग इलेवन में करीब करीब खेलते ही थे। अब गेंदबाज के नाम पर उनके पास भारत के गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज और आकाशदीप हैं, वहीं विदेशी गेंदबाज के रूप में रीस टॉप्ले का नाम आतेा है। 

ऑक्शन में आरसीबी को बॉलर्स पर लगानी होगी बड़ी बोली 

आरसीबी की टीम जब अगले महीने होने वाली नीलामी के मैदान में उतरेगी तो उसके लिए पहली प्राथमिकता यही होगी कि वे अपनी बॉलिंग लाइनअप को मजबूत करें। उन्हें कम से कम ​एक भारतीय और एक विदेशी टॉप का बॉलर चाहिए होगा, जिसे वे प्लेइंग इलेवन में लगातार मौके दे सकें। विदेशी खिलाड़ी के तौर पर कप्तान फॉफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल की जगह तो करीब करीब पक्की है, वहीं रीस टॉप्ले भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं। लेकिन दूसरा विदेशी तेज गेंदबाज कौन होगा, ये देखना होगा। इस बार मिचेल स्टार्क भी नीलामी में आ रहे हैं। शायद उनके लिए आरसीबी ने एक बड़ी रकम भी बचाकर अपने पर्स में रखी है। हमेशा से अपनी बेहतरीन बॉलिंग लाइनअप के लिए अपनी पहचान बनाने वाली आरसीबी ने इस बार अगर ज्यादा पैसे बॉलिंग पर खर्च किए तो ये एक शानदार टीम बन सकती है। 

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रिलीज किए गए खिलाड़ी : वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेविड विली, वेन पार्नेल, सोनू यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्थ कौल, केदार जाधव। 

आरसीबी के रिटेन खिलाड़ी : फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर (एसआरएच से ट्रेडेड), विशाल विजयकुमार, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हार्दिक पांड्या ने अब तक गुजरात टाइटंस को क्या दिया, ये जान लीजिए

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इन 18 टीमों ने किया क्वालीफाई, इस टीम से हारते ही जिम्बाब्वे के ऊपर लटकी तलवार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement