Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs ENG 5th Test: बुमराह ने कप्तान बनकर रचा इतिहास, कपिल देव की खास क्लब में हुए शामिल

जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं। 

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: June 30, 2022 20:59 IST
Jasprit Bumrah and Kapil Dev- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah and Kapil Dev

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए बने भारत के कप्तान
  • 35 साल बाद तेज गेंदबाज बना भारतीय टीम का कप्तान
  • रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव होने के कारण नहीं खेलेंगे मैच

जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया है। वे 35 साल के बाद टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सीरीज के पांचवें रिशेड्यूल टेस्ट मैच से रेग्यूलर कप्तान रोहित शर्मा बाहर हो चुके हैं। बीसीसीआई ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बुमराह को कप्तान बनाए जाने का ऐलान भी कर दिया। रोहित का गुरुवार को बर्मिंघम में कोविड टेस्ट किया गया जिसमें उनका रिजल्ट पॉजिटिव आया, जिसके बाद भारतीय बोर्ड ने बुमराह के हाथों में टीम की कमान सौंप दी।

कपिल देव के बाद भारत के कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज होंगे। उनसे पहले टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज थे, महान ऑलराउंडर कपिल देव। कपिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने 1983 मे पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। उन्होंने 1982/83 सीजन से लेकर 1987 टीम टीम की कप्तानी की। कपिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट और वनडे मिलाकर 108 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले, जिसमें से 43 मैच में जीत मिली, 40 मैच में हार का सामना करना पड़ा, एक मैच टाई रहा, 22 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए और दो मैच बेनतीजा रहे।

कप्तानी संभालते वक्त कपिल और बुमराह की एक जैसी स्थिति

साल 1982 में कपिल देव के पास कप्तानी का कोई अनुभव नहीं था। उन्हें कप्तान चुने जाने पर कई लोग हैरान हुए थे लेकिन उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने पूरी दुनिया में अपना डंका बजाया। 40 साल बाद टीम का एक दूसरा तेज गेंदबाज ठीक वैसी ही स्थिति में है। हालांकि, बुमराह को सिर्फ एक मैच के लिए कार्यवाहक कप्तान बनाया जा रहा है, लेकिन ये बात कई लोगों के गले से नीचे नहीं उतर रही।  

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement