Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Bumrah Returns : जसप्रीत बुमराह ने वापसी के साथ ही मचाया तहलका, अब कप्‍तानी में भी गदर

Jasprit Bumrah Comeback : जसप्रीत बुमराह की करीब एक साल बाद टीम इंडिया में वापसी हो रही है। आयरलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से पहले बुमराह गजब की फार्म में दिख रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 16, 2023 18:15 IST
Jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : PTI जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah Returns : जसप्रीत बुमराह। टीम इंडिया की आन - बान और शान। करीब एक साल बाद बूम बूम बुमराह की वापसी हो रही है। याद कीजिए वो सीरीज, जब सितंबर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी, उस वक्‍त चोटिल बुमराह वापसी करने मैदान में उतरे और फिर से पुरानी चोट उभर आई और उन्‍हें वापस जाना पड़ा। उस वक्‍त कहा गया कि बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह की वापसी में कुछ जल्‍दबाजी कर दी। वे अभी पूरी तरह से फिट हुए ही नहीं थे और मैदान में उतार दिया गया। शायद इसी से सीख लेते हुए इस बार उन्‍हें करीब एक साल का वक्‍त दिया गया और अब वे फिर से इंटरनेशनल मैच में उतरने के लिए तैयार हैं। इस बार वे न केवल वापसी करेंगे, बल्कि कप्‍तान बनकर आ रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ 18 अगस्‍त से होने वाली टी20 सीरीज में वे भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। इस वापसी का दुनियाभर के फैंस इंतजार कर रहे थे, जो अब आखिरकार होती हुई दिख रही है। 

जसप्रीत बुमराह ने इंटरनेशनल मैच में वापसी से पहले नेट्स पर की घातक गेंदबाजी 

इस बीच जसप्रीत बुमराह की कप्‍तानी में टीम इंडिया आयरलैंड पहुंच चुकी है और तैयारी भी तेजी पर जारी है। अब बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे घातक गेंदबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में अपने साथी बल्‍लेबाज को गेंदबाजी कर रहे हैं और उसमें काफी मारक नजर आ रहे हैं। यानी अब जसप्रीत बुमराह पूरी तरह से न केवल फिट हैं, बल्कि मैच फिट भी हैं। लेकिन उनकी असली परीक्षा तो 18 अगस्‍त को होगी, जब आयरलैंड के खिलाफ डब्‍लिन में खेला जाएगा। इस मैच में जीत हार का तो वैसे बहुत ज्‍यादा मतलब नहीं होगा, क्‍योंकि आयरलैंड की टीम कमजोर मानी जाती है और भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत जाएगी, इसको लेकर भी किसी को शक नहीं होना चाहिए। क्‍योंकि इससे पहले जब टी20 इंटरनेशलन में पांच बार इन दोनों टीमों का आमना सामना हुआ है तो हर बार टीम इंडिया ही भारी पड़ी है। लेकिन सभी की नजर जसप्रीत बुमराह के एक्‍शन, लाइन लेंथ और एक्‍शन पर होगी कि इसमें कुछ बदलाव हुआ है कि नहीं। 

करीब एक साल बाद हो रही है जसप्रीत बुमराह की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी 
जनवरी 2016 में भारतीय टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल में डेब्‍यू करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अपना आखिरी टी20 मैच पांच सितंबर 2022 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। तब उन्‍होंने चार ओवर में 50 रन दे डाले थे और एक भी विकेट नहीं मिला था। अब उनकी वापसी हो रही है, ये देखना होगा कि ये कितनी धमाकेदार होती है। उनके ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो अब तक 60 मैच खेलने वाले बुमराह ने 79 विकेट अपे नाम किए हैं। जहां उनकी इकॉनमी भी काफी बेहतर रही है। ऐसे में अब देखना होगा कि वापसी के बाद भी वे उसी तरह की गेंदबाजी कर पाते हैं या नहीं। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इस सीरीज के वैसे तो कोई मायने नहीं हैं, लेकिन इसके बाद इसी महीने के आखिरी से एशिया कप 2023 होना है और फिर अक्‍टूबर से आईसीसी विश्‍व कप 2023 का आगाज होगा, देखना होगा कि इस दौरान वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। टीम इंडिया को इस बार भी दोनों खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन इसका काफी कुछ दरोमदार जसप्रीत बुमराह पर भी होगा। 

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement