Friday, April 19, 2024
Advertisement

जो रूट और बाबर आजम निकल गए आगे, विराट कोहली पिछड़े, जानिए सारे आंकड़े

2019 की बात करें जब विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक लगाया था। विराट कोहली ने साल  2019 में कुल सात अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे। 

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 04, 2022 17:18 IST
Virat Kohli, Babar Azam and Joe root- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli, Babar Azam and Joe root

Highlights

  • साल 2019 के बाद से अब तक एक भी शतक नहीं लगा सके हैं विराट कोहली
  • बाबर आजम और जो रूट का बल्ला उगल रहा आग, लगातार जड़ रहे शतक
  • पिछले दो साल में बाबर आजम और जो रूट विराट कोहली से काफी आगे निकले

 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक बार फिर नाकाम साबित हुए। विराट कोहली लंबे समय बाद टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान में उतरे थे। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में विराट कोहली को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन जैसे ही लगता कि अब वे रंग में आने वाले हैं, वैसे ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। साल 2020 पूरा बीत गया और उसके बाद साल 2021 भी निकल गया और अब तो साल 2022 भी आधा हो गया है, लेकिन विराट कोहली के बल्ले से शतक का सूखा है कि खत्म ही नहीं हो रहा। पिछले दो साल से जब से विराट कोहली का बल्ला खामोश है, वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के कप्तान बा​​बर आजम लगातार शतक पर शतक ठोक रहे हैं। इन दो साल में ये दोनों खिलाड़ी विराट कोहली से बहुत आगे निकल गए हैं। 

Virat Kohli

Image Source : INDIA TV
Virat Kohli

साल 2019 के नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था आखिरी शतक 

साल 2019 की बात करें जब विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक लगाया था। विराट कोहली ने साल  2019 में कुल सात अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे। वहीं उस साल जो रूट ने पांच शतक ठोके थे। बाबर आजम की बात करें तो उन्होंने साल  2019 में छह शतक लगाए थे। यानी उस साल दोनों खिलाड़ी शतकों के मामले में विराट कोहली इन दोनों से आगे थे। इसके बाद आया साल 2020 जब से सब कुछ बदल गया। विराट कोहली के नाम इस साल एक भी शतक नहीं था, वहीं जो रूट ने भी शतक नहीं लगाया था, लेकिन बाबर आजम दो शतक लगाने में कामयाब हो गए थे। ये वो साल था, जब कोरोना वायरस की वजह से कुछ महीनों के लिए पूरी दुनिया में क्रिकेट रोक दिया गया था। यानी मैच भी काफी कम हुए थे। इसके बाद साल 2021 आया। विराट कोहली इस साल भी एक भी शतक नहीं लगा पाए, लेकिन जो रूट ने एक के बाद एक छह शतक ठोक दिए। जो रूट का बल्ला उस साल आग सा उगल रहा था। वहीं बाबर आजम ने 2021 में तीन शतक लगाए थे। अब बात इस साल की करें तो इस साल की विराट कोहली के नाम शून्य शतक हैं। वहीं जो रूट और बाबर आजम चार चार शतक लगा चुके हैं। हालांकि अभी इस साल करीब छह महीने बाकी हैं, इसमें भी बहुत क्रिकेट खेल जाना बाकी है। ऐसे में देखना होगा कि जब साल खत्म होगा तो विराट कोहली शतक लगा सकेंगे या नहीं। वहीं बाबर आजम और जो रूट कहां पहुंचते हैं। 

Virat Kohli From 2019

Image Source : INDIA TV
Virat Kohli From 2019

टीम इंडिया को इंग्लैंड से खेलनी है टी20 और वन डे सीरीज 
टीम इंडिया को इसी दौरे पर अभी इंग्लैंड के साथ ही तीन टी20 और तीन वन डे मैच खेलने हैं। टी20 इंटरनेशनल में तो विराट कोहली का कोई शतक है ही नहीं, लेकिन वन डे में एक बार फिर उम्मीद होगी कि विराट कोहली शतक लगाएं। इसके बाद भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है, वहां भी लिमिटेड ओवर की सीरीज खेली जाएगी। देखना होगा कि 24  नवंबर 2019 के बाद से कितने दिन और लगेंगे, जब विराट का अगला इंटरनेशनल शतक आता है। आने वाली कुछ सीरीज और दौरे टीम इंडिया और इसके पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत अहम होने वाले हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement