Friday, March 29, 2024
Advertisement

केन विलियमसन ने छोड़ी न्यूजीलैंड की कप्तानी, पाकिस्तान सीरीज से पहले वर्ल्ड चैंपियन टीम में बड़े बदलाव

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए 38 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 22 बार टीम को जीत दिलाई है। उनकी कप्तानी में ही कीवी टीम टेस्ट की वर्ल्ड चैंपियन भी बनी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 15, 2022 7:35 IST
केन विलियमसन, टिम...- India TV Hindi
Image Source : NEW ZEALAND CRICKET केन विलियमसन, टिम साउदी, टॉम लाथम (left to right)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में एक बड़े बदलाव की खबर गुरुवार सुबह सामने आई है। टीम के नियमित कप्तान केन विलियमसन ने अचानक टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया। इस बात की जानकारी तब सामने आई जब आगामी पाकिस्तान सीरीज के लिए टीम के स्क्वॉड का ऐलान किया गया। दरअसल विलियमसन अभी व्हाइट बॉल क्रिकेट में टीम की कप्तानी करते रहेंगे। वहीं उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी है। अब टिम साउदी को न्यूजीलैंड का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है और टॉम लाथम उपकप्तान बन गए हैं।

साउदी कीवी टीम के 31वें टेस्ट कप्तान बने हैं। इससे पहले 346 इंटरनेशनल मैच खेल चुके साउदी ने 22 टी20 इंटरनेशनल में टीम की कमान संभाली है।वहीं टेस्ट में उनके लिए यह पहला ऐसा मौका है। विलियमसन ने 38 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड का नेतृत्व किया और 22 मौकों पर टीम को जीत भी दिलाई। 2016 में ब्रेंडन मैकुल्लम के बाद विलियमसन को टीम की कमान सौंपी गई थी। पिछले साल उन्हीं की अगुआई में न्यूजीलैंड ने भारत को फाइनल में हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का खिताब जीतकर टेस्ट के वर्ल्ड चैंपियन का तमगा हासिल किया था।

विलियमसन ने क्यों छोड़ी कप्तानी?

केन विलियमसन न्यूजीलैंड के सफल टेस्ट कप्तानों में से एक रहे हैं। तकरीबन छह साल तक टीम का नेतृत्व करने के बाद उन्होंने इस फॉर्मेट में अब टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का निर्णया लिया। न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा जारी आधिकारिक बयान में बताया गया कि, विलियमसन ने अपना यह फैसला वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते लिया है। विलियमसन ने कहा,'टेस्ट में न्यूजीलैंड की कप्तानी करना उनके लिए गर्व की बात रही। कप्तानी में आपका वर्कलोड बढ़ जाता है। इसलिए करियर के मौजूदा फेज में मुझे यह फैसला लेना सही लगा। शायद इसके लिए यह सही वक्त था।'

उन्होंने आगे बताया कि, न्यूजीलैंड क्रिकेट से चर्चा करने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया। विलियमसन ने आगे अपनी व्हाइट बॉल क्रिकेट में कप्तानी जारी रखने की बात भी कही। उन्होंने कहा,'अगले दो साल में दो वर्ल्ड कप होने हैं जिसके लिए मैं अपनी व्हाइट बॉल फॉर्मेट में कप्तानी जारी रखूंगा। मैं काफी उत्सुक हूं टिम (साउदी) को एक कप्तान के रूप में और टॉम (लाथम) को एक उपकप्तान के रूप में देखने और उन्हें सपोर्ट करने के लिए। अपने करियर का ज्यादातर समय उन दोनों के साथ बिताने के बाद मुझे पता है वह शानदार काम करेंगे। न्यूजीलैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलना मेरी पहली प्राथमिकता है और मेरी नजरें आने वाले दिनों में होने वाले क्रिकेट शेड्यूल पर हैं।'

 

मौजूदा समय में टेस्ट की वर्ल्ड चैंपियन टीम न्यूजीलैंड में यह बड़ा बदलाव आगामी पाकिस्तान सीरीज से पहले देखने को मिला है। गुरुवार सुबह कीवी टीम के टेस्ट स्क्वॉड का ऐलान किया गया। इस टीम की कमान टिम साउदी के हाथों में होगी वहीं ट्रेंट बोल्ट जैसे अनुभवी गेंदबाज और स्टार पेसर काइल जैमीसन की गैरमौजूदगी में टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी। इस दौरे पर टीम को दो टेस्ट और तीन वनडे मुकाबले खेलने हैं। अभी वनडे सीरीज के लिए स्क्वॉड का ऐलान नहीं हुआ है। इस दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर से कराची टेस्ट के साथ होगी। वहीं 14 जनवरी को आखिरी वनडे मुकाबला कीवी टीम इस दौरे पर खेलेगी।

कीवी कोच ने दिया बयान

इस बड़े फैसले के बाद न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने टिम साउदी के साथ काम करने को लेकर उत्सुकता जताई। वह बोले,'यह एक नया अनुभव होगा। ऐसी ही नई चुनौतियां टीम को लगातर जोश से भरती हैं। हमारी नजरें फिलहाल इंग्लैंड और आगामी पाकिस्तान सीरीज पर हैं। यह सीरीज टिम साउदी के लिए बतौर कप्तान पहला मौका होगा। साथ में हम दोनों काम करने के लिए उत्सुक हैं और हमने अपने लक्ष्य के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।' पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में यह आखिरी सीरीज होगी और कीवी टीम फिलहाल अपना खिताब डिफेंड करने की रेस से काफी दूर नजर आ रही है।

पाकिस्तान सीरीज के लिए न्यूजीलैंड का टेस्ट स्क्वॉड

टिम साउदी (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, टॉम लाथम, डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, नील वैगनर, केन विलियमसन, विल यंग।

यह भी पढ़ें:-

INDW vs AUSW: शेफाली की पारी नहीं आई काम, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा टी20 जीतकर सीरीज में ली बढ़त

IND vs BAN: पुजारा को शतक से चूकने का मलाल नहीं, चटोग्राम की पिच पर दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement