Friday, March 29, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव के फैन हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान, तारीफ में कर दी सचिन से तुलना

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद हर कोई उनका दिवाना बन गया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 09, 2023 12:57 IST
Suryakumar Yadav, IND vs SL, Kapil Dev- India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई। इस सीरीज में भारत ने मेहमान टीम को 2-1 से हरा दिया। सीरीज के अंतिम और निर्णायक मैच में सूर्यकुमार यादव की शानदार शतक के दमपर भारत ने श्रीलंका को 91 रनों से मात दी। सूर्या की इस पारी को देख मैदान में बैठा हर कोई हैरान हो गया। इस पारी के बाद से हर कोई सूर्या की तारीफ कर रहा है। पूर्व खिलाड़ियों से लेकर क्रिकेट एक्सपर्ट तक सूर्या ने सभी को अपना दिवाना बना लिया है। भारत के पूर्व कप्तान कप्तान कपिल ने भी उनकी तारीफ करने से नहीं चूके और बड़ी बात कह डाली।

क्या बोले पूर्व कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी से चकित 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने उनकी बल्लेबाजी कौशल की तुलना सचिन तेंदुलकर, विव रिचर्डस, विराट कोहली, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों से की। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में यादव ने श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 51 गेंदों पर 112 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने टीम इंडिया को पांच विकेट के नुकसान पर 228 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की, जिसके बाद गेंदबाजों ने मेहमान टीम को सिर्फ 137 रनों पर समेट दिया।

कपील देव ने कहा कि "कभी-कभी मेरे पास शब्दों की कमी होती है कि मैं उनकी पारी का वर्णन कैसे करूं। जब हम सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, विराट कोहली को देखते हैं, तो हमें लगता है कि किसी दिन कोई ऐसा खिलाड़ी होगा, जो हमें यह सोचने पर मजबूर कर देगा कि वह भी उस सूची का हिस्सा है।" उन्होंने आगे बताया, "वाकई उनके अंदर बहुत टैलेंट है और जिस तरह की क्रिकेट वह खेलते हैं, वह लैप फाइन लेग के ऊपर एक शॉट मारते हैं, फिर इससे गेंदबाज डर जाता है क्योंकि वह खड़े होकर मिड-ऑन और मिड-विकेट पर छक्का मार सकते हैं। यही शॉट गेंदबाजों की लाइन और लेंथ को बिगाड़ देता और सोचने पर मजबूर करता है कि आगे क्या योजना बनाऊं। मैंने डिविलियर्स, विवियन रिचर्डस, सचिन, विराट, रिकी पोंटिंग जैसे महान बल्लेबाजों को देखा है, लेकिन बहुत कम लोग गेंद को इतनी सफाई से हिट कर पाते हैं। सूर्यकुमार यादव को सलाम। इस तरह के खिलाड़ी सदी में एक बार ही आते हैं।" 

टी20 में सूर्या का जलवा

सूर्या ने टी20 क्रिकेट खेलने के मतलब को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। सूर्या ने टी20 इंटरनेशनल में अब तक कुल तीन शतक लगा दिए हैं। भारत के लिए साल 2021 में डेब्यू करने वाले सूर्या ने 1500 से भी ज्यादा रन बना दिए हैं। वह 180 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं और  जोकि दुनिया में सबसे ज्यादा है। सूर्या इस वक्त दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं। सूर्या जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देख यही लगता है कि वह सभी रिकॉर्ड तोड़ देंगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement