Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Kieron Pollard Record: कीरोन पोलार्ड ने बनाया अनोखा कीर्तिमान, टी20 क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने

Kieron Pollard Record: कीरोन पोलार्ड टी20 क्रिकेट में 600 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 09, 2022 13:36 IST
Kieron Pollard, t20 records- India TV Hindi
Image Source : PTI Kieron Pollard Record:

Highlights

  • कीरोन पोलार्ड ने टी20 में पूरे किए 600 मैच
  • 11000 से अधिक रन और 300 विकेट ले चुका है कैरेबियाई ऑलराउंडर
  • दी हंड्रेड में हैं लंदन स्पिरिट का हिस्सा

Kieron Pollard Record: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने टी20 क्रिकेट में एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। 35 साल के पोलार्ड 600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सोमवार को दी हंड्रेड टूर्नामेंट के मुकाबले में लंदन स्पिरिट की तरफ से खेलते हुए यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। पोलार्ड ने भी इस मौके को अपने अंदाज में खास बनाया। उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान में मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के खिलाफ खेले गए इस मैच में 11 गेंदों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 34 रन बनाकर नाबाद रहे। पोलार्ड ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और चार गगनचुंबी छक्के लगाए।

टी20 में बना चुके हैं 11000 से अधिक रन

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और विकेट टेकिंग गेंदबाजी के लिए मशहूर पोलार्ड टी20 क्रिकेट के बडे और महान ऑलराउंडरों में से एक हैं। उनके नाम पर कई रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। आंकड़ों में समझें तो पोलार्ड ने 600 मैच में 31.34 की औसत से 11723 रन बनाए हैं। फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 104 रन है। कैरेबियाई ऑलराउंडर ने अपने टी20 करियर में अभी तक एक शतक और 56 अर्धशतक भी लगाए हैं। बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने अब तक कुल 309 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 4/15 रहा है।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा

पोलार्ड अपने लंब करियर में अभी तक कई टी20 टीमों का हिस्सा रहे हैं। वह अलग-अलग देशों की फ्रंचाइजी क्रिकेट में खेलते हैं। वह आईपीएल में लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं और टीम को कई मौकों पर अकेले दम पर जीत दिला चुके हैं। इसके अलावा वह बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स, मेलबर्न रेनेगेड्स से भी खेल चुके हैं। पोलार्ड बांग्लादेश प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलते हैं।

ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ा

सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने की बात करें तो इस मामले में वेस्टइंडीज के ही पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (543 मैच) दूसरे स्थान पर हैं। इसके बाद पाकिस्तान के शोएब मलिक (472), क्रिस गेल (463) और रवि बोपारा (426) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

लंदन स्पिरिट ने जीता मैच

मैच की बात करें तो पोलार्ड की तूफानी पारी की बदौलत उनकी टीम लंदन स्पिरिट ने 100 गेंदों पर 160/6 का स्कोर बनाया। उनके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन (37) और जैक क्राउली (41) ने भी अहम पारियां खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मैनचेस्टर की टीम 108 रन ही बना पाई और मैच गंवा बैठी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement