Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में कोहली-पंत को हुआ बड़ा फायदा, बुमराह ने टॉप-10 में की वापसी

विराट कोहली कप्तान के रूप में अपने अंतिम टेस्ट मैच में 79 और 29 रन की पारियों के साथ जारी ICC की ताजा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 19, 2022 16:05 IST
ICC की ताजा टेस्ट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में कोहली-पंत को हुआ बड़ा फायदा, बुमराह ने टॉप-10 में की वापसी

दुबई। विराट कोहली कप्तान के रूप में अपने अंतिम टेस्ट मैच में 79 और 29 रन की पारियों के साथ बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत 10 स्थान की छलांग के साथ 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

केपटाउन टेस्ट में छह विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में वापसी की है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 1-2 की हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था जिससे कप्तान के रूप में उनके सात साल के सफर का अंत हुआ। रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के प्रदर्शन पर गौर किया गया।

मेजबान टीम ने यह टेस्ट सात विकेट से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला जीती। मैच में 72 और 82 रन की पारियां खेलकर दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कीगन पीटरसन 68 स्थान की लंबी छलांग के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पीटरसन को श्रृंखला में सर्वाधिक 276 रन बनाने के लिए श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने श्रृंखला की शुरुआत 158वें पायदान के साथ की थी। तेंबा बावुमा बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थान ऊपर 28वें और रासी वान डेर डुसेन 12 स्थान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाजों कैगिसो रबाडा (दो स्थान के फायदे से तीसरे) और लुंगी एनगिडी (छह स्थान के फायदे से 21वें) की रैकिंग में भी सुधार हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के पांचवें मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए आस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। होबार्ट में पहली पारी में 101 रन बनाने वाले हेड ने श्रृंखला में सर्वाधिक 357 रन बनाए जिसके के लिए उन्हें श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह सात स्थान के फायदे से भारत के रोहित शर्मा के साथ संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं। हेड की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10वीं थी जिस पर वह पिछले महीने काबिज थे।

आस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम टेस्ट में 146 रन की जीत के साथ श्रृंखला 4-0 से जीती और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। आस्ट्रेलिया के आलराउंड कैमरन ग्रीन 74 और 23 रन की पारी खेलने के बाद 23 स्थान के फायदे से संयुक्त 66वें पायदान पर हैं। वह गेंदबाजों की सूची में भी 13 स्थान चढ़कर 62वें नंबर पर हैं। मैच में चार विकेट चटकाने वाले स्कॉट बोलैंड 49 से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउले नौ स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं। मैच में छह विकेट चटकाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड 14वें से 12 स्थान पर पहुंच गए हैं। ओली रोबिनसन 24वें जबकि मार्क वुड 31वें स्थान पर हैं। इन दोनों को क्रमश: एक और सात स्थान का फायदा हुआ है। एकदिवसीय रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड तथा श्रीलंका और जिंबाब्वे के बीच श्रृंखला के मैचों पर गौर किया गया। आयरलैंड के आफ स्पिनर एंडी मैकब्राइन दो बार चार विकेट चटकाने के बाद 17 स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन दो स्थान आगे बढ़कर संयुक्त 59वें स्थान पर हैं। जिंबाब्वे के सीन विलियम्स 100 और 40 रन की पारियां खेलने के बाद आठ स्थान के फायदे से 40वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के बल्लेबाज करियावास असालंका 71 और 23 रन की पारियां खेलने के बाद 16 स्थान आगे बढ़कर 52वें पायदान पर हैं। 

(with Bhasha Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement