MS Dhoni: इन दो चीजों ने बनाया एमएस धोनी को बड़ा कप्तान और चैंपियन

MS Dhoni : एमएस धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट न खेलते हों, लेकिन आईपीएल में उनका जलवा अभी भी दिखता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 10, 2022 18:36 IST
MS Dhoni - India TV Hindi News
Image Source : PTI MS Dhoni

Highlights

  • एमएस धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिए हुए हो गए हैं दो साल
  • साल 2020 में 15 अगस्त की शाम को महेंद्र सिंह धोनी ने किया था संन्यास का ऐलान
  • टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताई एमएस धोनी की दो खास बातें

 

MS Dhoni : एमएस धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए हुए करीब दो साल का वक्त हो गया है। लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है। एमएस धोनी की गिनती दुनिया के दिग्गज खिलड़ियों और महान कप्तान के रूप में होती है। भले एमएस धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट न खेलते हों, लेकिन आईपीएल में उनका जलवा अभी भी दिखता है। वे कितनी होशियारी के साथ कप्तानी करते हैं, ये सभी देखते हैं। लेकिन एमएस धोनी की सफलता का राज क्या है, इसके बारे में सभी अपनी अपनी बातें करते हैं, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कोच आर श्रीधर ने एमएस धोनी के बारे में दो बातें बताई हैं। श्री धर ने बताया कि एमएस धोनी ने दो बातों से कभी समझौता नहीं किया। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

फील्डिंग को लेकर एमएस धोनी ने कभी नहीं किया समझौता

श्रीधर ने बताया कि भारतीय टीम अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए तो हमेशा से जानी जाती थी, लेकिन एमएस धोनी के आने के बाद भारतीय टीम फील्डिंग में भी गजब का सुधार हुआ। क्रिकेट डॉट काम से बात करते हुए श्रीधर ने कहा कि एमएस धोनी दो चीजों से कभी भी समझौता नहीं किया। पहली बात बेहतरीन फील्डिंग और दूसरी रन के लिए विकेटों के बीच दौड़ना। श्रीधर ने कहा कि एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में फील्डिंग का भी नेतृत्व किया और विकेटों के बीच जो उनकी दौड़ थी, वो आंखों खोलने वाली थी। श्रीधर ने ये भी कहा कि एमएस धोनी ने फील्डिंग के जो मानक सेट किए थे, उसे विराट कोहली ने भी आगे बढ़ाया। टीम में हमेशा 11 खिलाड़ी खेले वे बेहतरीन फील्डर भी होते थे। 

MS Dhoni

Image Source : IPL
MS Dhoni

आईपीएल में अभी भी सीएसके से खेल रहे हैं धोनी 
एमएस धोनी ने साल 2020 में 15 अगस्त की शाम को संन्यास ले लिया था, हालांकि इससे पहले भी वे भारत के लिए क्रिकेट नहीं खेल रहे थे। वन डे विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल मैच उनका टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच था, लेकिन इसके बाद धोनी ने भारत के लिए कभी नहीं खेला था। लेकिन धोनी के फैंस के लिए अच्छी बात ये है कि वे उन्हें आईपीएल में खेलते हुए देख रहे हैं। माना जा रहा है कि अभी कम से कम एक या दो साल एमएस धोनी टीम आईपीएल में सीएसके के लिए खेलते रहेंगे। देखना होगा कि आईपीएल का अगला सीजन खुद धोनी और सीएसके के लिए कैसा रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022