Monday, May 06, 2024
Advertisement

निकोलस पूरन ने एक ही मैच में रच दिए इतने कीर्तिमान, गिनते गिनते थक जाएंगे

Nicholas Pooran : भारत के खिलाफ खेले गए मैच में निकोलस पूरन ने आक्रामक पारी खेली। इसके साथ ही कई नए कीर्तिमान भी उनके नाम हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 07, 2023 12:19 IST
nicholas pooran- India TV Hindi
Image Source : PTI nicholas pooran

Nicholas Pooran : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जा रही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी टीम इंडिया हार गई। इसके साथ ही सीरीज में वेस्‍टइंडीज की टीम 0-2 से आगे हो गई है। पांच मैचों की सीरीज में पहले दो मैच हार जाना, यानी अब सीरीज पर कब्‍जा करने के लिए यहां से हर मैच जीतना होगा। भारतीय टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे तो नहीं लगता कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम यहां से लगातार तीन मैच जीत पाएगी। हालांकि दोनों मैचों में एक वक्‍त ऐसा था, जब भारतीय टीम इस मैच को जीतते हुए नजर आ रही थी, लेकिन फिर अचानक से ऐसा कुछ हुआ, जिससे मैच पलट गया और हार का सामना भारतीय टीम को करना पड़ा। इस बीच वेस्‍टइंडीज की जीत में सबसे बड़ा योगदान निकोलस पूरन का रहा। उन्‍होंने एक ही मैच में इतने कीर्तिमान रच दिए, जिसे गिनना भी मुश्किल हो जाएगा। 

निकोलस पूरन ने टीम इंडिया के खिलाफ रचे नए कीर्तिमान 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे मैच में भले ही विंडीज टीम के शुरुआती विकेट जल्‍दी गिर गए हों, लेकिन इसके बाद जब  नंबर चार पर निकोलस पूरन आए तो मैच का पूरा नक्‍शा ही बदल गया। उन्‍होंने 40 गेंद पर 67 रन की तूफानी पारी खेली। इस दौरान चार छक्‍के और छह चौके उनके बल्ले से निकले। इस पारी के साथ ही कई नए कीर्तिमान उन्‍होंने अपने नाम कर लिए, खास तौर पर टीम इंडिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में। निकोलस पूरन अब भारत के खिलाफ टी20 में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्‍होंने अब अपने चार अर्धशतक पूरे कर लिए हैं। इससे पहले जॉस बटलर ने भारत के खिलाफ चार अर्धशतक टी20 में लगाए थे। वहीं क्विवंटन डिकाक के नाम भी चार अर्धशतक दर्ज हैं 

निकोलस पूरन ने ही लगाए हैं टी20 में टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा छक्‍के 
भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का कीर्तिमान भी अब निकोलस पूरन के नाम हो गया है। अब तक वे 30 छक्‍के लगा चुके हैं। श्रीलंका के दसुन शनाका ने भारतीय टीम के खिलाफ 29 छक्के लगाए थे, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल  के नाम 28 छक्‍के थे, लेकिन अब निकोलस पूरन इन दोनों को एक ही मैच में पछाड़कर नंबर एक पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही अब निकोलस पूरन भारत के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं। 

टीम इंडिया को सीरीज बचाने के लिए हरहाल में जीतना होगा अगला मैच 
जहां तक मैच की बात की जाए तो पहला मैच जहां टीम इंडिया चार रन के छोटे से अंतर से हारी थी, वहीं दूसरा मैच दो विकेट से हार गई। अब सीरीज का तीसरा और सबसे अहम मुकाबला आठ अगस्‍त को खेला जाएगा। इसे हार हाल में जीतना होगा, अगर ये मैच गया तो सीरीज भी हाथ से चली जाएगी। ऐसे में कप्‍तान हार्दिक पांड्या को अगले मैच की प्‍लेइंग इलेवन बनाते समय जहां एक ओर सावधान रहना होगा, वहीं ये भी ध्‍यान रखना होगा कि एक बार मैच हाथ में आ जाए तो वो किसी भी सूरत में निकल के न जाने पाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement