Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PAK vs NZ : बाबर आजम ने जब अचानक पूरी क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया

Pakistan vs New Zealand : न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने ऐसा फैसला लिया, जिसने सभी को चौंका दिया। लेकिन इससे मैच एक बार रोचक तो हो ही गया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 30, 2022 17:59 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

PAK vs NZ : साल 2022 खत्म होने को है और इस साल बहुत सारे सरप्राइज हमें देखने के लिए मिले। क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम साल का अपना आखिरी टेस्ट खेल रही है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच कराची में चल रहा है। आज मैच का पांचवां और आखिरी दिन है। लेकिन पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने इस मैच में एकबारगी सभी को चौंका दिया। किसी को भी ये उम्मीद नहीं कि ऐसा हो जाएगा, लेकिन हो गया। जब पाकिस्तानी टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही थी तो पाकिस्तान ने आठ विकेट के नुकसान पर 311 रन बना लिए थे। माना जा रहा था कि पाकिस्तान इस मैच को ड्रॉ कराने के लिए खेल रही है और बचे हुए दिन भी दोनों बल्लेबाज खेलेंगे और मैच बराबरी पर खत्म हो जाएगा। लेकिन इस बीच बाबर आजम ने अपने बल्लेबाजों को वापस बुला लिया और पारी घोषित कर दी। अब न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए करीब 15 ओवर में जीत के लिए 138 रनों का टारगेट था। ये मैच या तो न्यूजीलैंड जीत सकती थी या फिर ड्रॉ हो सकता था, लेकिन पाकिस्तान की जीत की संभवावना तो न के बराबर थी, लेकिन इस फैसले ने ये तो बता ही दिया कि बाबर आजम ने बड़ा निर्णय लिया और मैच को रोचक बनाने की पूरी कोशिश की। 

बाबर आजम ने ड्रॉ हो रहे मैच को बना दिया रोचक 

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सभी विकेट खोकर 438 रन बनाए थे। इसमें बाबज आजम और आगा सलमान के शतक भी शामिल थे। इस लक्ष्य का पीछा करने के लिए जब न्यूजीलैंड की टीम मैदान में उतरी तो टीम ने नौ विकेट के नुकसान पर 612 रन बनाए और पारी घोषित कर दी। इसके बाद पाकिस्तानी टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी। टीम ने पहले लीड उतारी और उसके बाद 138 रनों की लीड ले ली। न्यूजीलैंड की टीम इस कोशिश में जुटी थी कि किसी तरह से पाकिस्तान के दो बचे हुए विकेट भी गिराए जाएं। लेकिन ऐसा लगा कि न्यूजीलैंड की मुराद पूरी कर दी। कप्तान बाबर आजम ने पारी घोषित कर दी। 

न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए थे केवल 138 रन 
अब न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए केेवल 138 रन था और करीब 15 ओवर का मैच बाकी था। लेकिन जैसे ही न्यूजीलैंड की दूसरी पारी शुरू हुई। पहला विकेट उसी वक्त गिर गया, जब टीम का स्कोर चार ही रन था। माइकल ब्रेसबेल तीन रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद लगा कि मैच अब और रोचक हो जाएगा। लेकिन इसके बाद कमान संभाली सलामी बल्लेबाज डेवोन कान्वे और टॉम लैथम ने और बिल्कुल टी20 स्टाइल में बल्लेबाजी शुरू कर दी। जैसे ही तेजी से रन बनने शुरू हुए बाबर आजम का चेहरा उतर गया। इतना ही नहीं ड्रेसिंग रूम में बैठे कोच सकलेन मुश्ताक भी कुछ चिंतित नजर आए कि कहीं ये पारी घोषित करने का फैसला गलत तो नहीं हो गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement