Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL से पहले चमका राजस्थान रॉयल्स का यह सितारा, न्यूजीलैंड सीरीज में भी मचा सकता है धमाल

टीम इंडिया 25 से 30 नवंबर तक न्यूजीलैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी, जिसमें राजस्थान रॉयल्स का यह खिलाड़ी स्क्वॉड का हिस्सा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 17, 2022 20:22 IST
कुलदीप सेन- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कुलदीप सेन

IPL 2023 को लेकर क्रिकेट की दुनिया में हलचल बढ़ गई है। दरअसल हाल ही में टीमों ने अपनी फाइनल रिटेंशन लिस्ट भी जारी की थीं। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ भी युवा टीम इंडिया दो-दो हाथ के लिए तैयार है। उससे पहले कई युवा सितारे और आईपीएल के जांबाज खिलाड़ी धमाल मचा रहे हैं। उसी कड़ी में राजस्थान रॉयल्स के एक ऐसे सितारे का भी नाम है जिसने घरेलू क्रिकेट में धूम मचा रखी है। हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज कुलदीप सेन की। आईपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरने वाले कुलदीप ने इस सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है। रणजी, सैयद मुश्ताक अली, दलीप ट्रॉफी हर मंच पर यह पेसर चमका है।

अब विजय हजारे ट्रॉफी में भी कुलदीप सेन का जलवा देखने को मिल रहा है। पिछले मुकाबले में ओडिशा के खिलाफ 28 रन देकर 4 विकेट झटकने के बाद उत्तराखंड के खिलाफ भी मध्यप्रदेश के इस गेंदबाज की आग उगलती गेंदों का बल्लेबाजों के पास जवाब नहीं था। उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें दो विकेट उत्तराखंड के उन बल्लेबाजों के थे जो सेट थे और अर्धशतक लगा चुके थे। आईपीएल 2022 में भी कुलदीप ने कुल 7 मैच ही राजस्थान के लिए खेले थे लेकिन मौका मिलते ही उन्होंने अपनी गेंदबाजी से दुनिया को इस कदर प्रभावित किया कि आज उनका टीम इंडिया में भी चयन हो चुका है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने को तैयार

जी हां, कुलदीप सेन न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन की अगुआई वाली भारतीय टीम का हिस्सा हैं। उम्मीद है कि उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका भी मिलेगा। यह सीरीज 25 से 30 नवंबर तक खेली जाएगी। खास बात यह है कि एक उनकी गति वाले तेज गेंदबाज के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर डेब्यू करना किसी सपने से कम नहीं हो सकता था। कुलदीप को अभी इंटरनेशनल डेब्यू करना है और आईपीएल में उनके नाम 7 मैचों में 8 विकेट दर्ज हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था 20 रन देकर 4 विकेट। उन्होंने अपनी गति और सटीक लाइन लेंथ से पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को भी खासा प्रभावित किया था।

न्यूजीलैंड के खिलाप ODI सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड

शिखर धवन (कप्‍तान), ऋषभ पंत (उप-कप्‍तान), शुभमन गिल, दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक।

10 रनों से हारा उत्तराखंड

इस मैच की बात करें तो सीनियर बल्लेबाज शुभम शर्मा के ऑलराउंड परफॉर्मेंस पहले शतक और फिर तीन विकेट से मध्यप्रदेश की टीम ने उत्तराखंड पर शिकंजा कसा। एमपी के पेसर कुलदीप सेन के भी 3 विकेट काफी महत्वपूर्म रहे और उसकी मदद से मध्यप्रदेश ने विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच में उत्तराखंड को 10 रन से हराया। मध्यप्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 276 रन बनाए। शुभम ने 110 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल थे। उत्तराखंड की टीम इसके जवाब में नौ विकेट पर 266 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से आदित्य तारे ने 52 और स्वप्निल ने 82 रन का योगदान दिया। 

आज के कुछ अन्य मैचों की बात करें तो पंजाब ने अनमोलप्रीत सिंह के 101 रन और अभिषेक शर्मा के 89 रन की पारी की मदद से जम्मू कश्मीर को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। जम्मू-कश्मीर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 227 रन पर आउट हो गई। पंजाब ने यह लक्ष्य केवल 28.4 ओवर में हासिल कर दिया। ग्रुप के एक अन्य मैच में बड़ौदा ने ओडिशा को 148 रन से पराजित किया। वहीं ग्रुप ए के मैच में सौराष्ट्र ने गुजरात को 107 रनों से करारी शिकस्त दी। ग्रुप ए के अन्य मैचों में उत्तर प्रदेश ने हैदराबाद को सात विकेट से, त्रिपुरा ने हिमाचल प्रदेश को 39 रन से और चंडीगढ़ ने मणिपुर को छह विकेट से पराजित किया। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: रवि शास्त्री ने की मांग- टी20 से सीनियर प्लेयर्स को करो बाहर, इंग्लैंड के गेम प्लान पर करो अमल

IND vs NZ Head to Head: भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैचों के ये आंकड़े हैं दिलचस्प, जानें कौन रहा किस पर भारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement