Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Ranji Trophy 2022: नॉकआउट मुकाबलों में इन आठ टीमों के बीच होगी भिड़ंत, जानें दूसरे चरण से जुड़ी हर अहम जानकारी

रणजी ट्रॉफी के लीग स्टेज के मैच आईपीएल 2022 से पहले खेले गए थे और अब नॉकआउट मुकाबले यानी क्वॉर्टरफाइनल छह से 10 जून तक बेंगलूरू में खेले जाएंगे।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 05, 2022 16:08 IST
ranji trophy, ranji trophy 2022, ranji trophy quarterfinals, bcci domestic, bcci, रणजी ट्रॉफी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@BCCIDOMESTIC Ranji Trophy 2022 Knockouts

Highlights

  • रणजी ट्रॉफी 2022 के दूसरे चरण में खेले जाएंगे नॉकआउट मुकाबले
  • बेंगलूरू में आयोजित होंगे सभी मैच
  • छह से 10 जून तक आठ टीमों के बीच होगी भिड़ंत

आईपीएल 2022 की समाप्ति के बाद अब एक बार फिर से घरेलू क्रिकेट की बारी है। टी-20 लीग के बाद अब देश में रणजी ट्रॉफी के दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है। रविवार (6 जून) से इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नॉकआउट यानी क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। आईपीएल के शुरू होने से पहले टूर्नामेंट के लीग मुकाबले खेले गए थे और अब इस चरण में बाकी के मैच खेले जाएंगे। आइए जानते हैं नॉकआउट मुकाबलों से जुड़ी हर अहम जानकारी के बारे में।

टीमें

एलीट ग्रुप की सात टीमें यानी मध्य प्रदेश, बंगाल, कर्नाटक, मुंबई, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश ने लीग स्टेज से सीधा क्वॉर्टरफाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया है। जबकि झारखंड की टीम ने प्लेट ग्रुपर के प्री क्वॉर्टरफाइनल में नगालैंड को हराने के बाद अंतिम आठ में अपनी जगह पक्की की।

कब और कहां खेले जाएंगे मैच
सभी क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले 6-10 जून तक बेंगलूरू के चार अलग-अलग स्थानों पर खेले जाएंगे। जबकि सेमीफाइनल मैच 14-18 जून तक बेंगलूरू के दो स्थानों पर खेले जाएंगे। वहीं फाइनल मैच 22-26 जून तक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयोजित होगा। 

कहां होगा मैच का प्रसारण
रणजी ट्रॉफी 2022 के सभी मैचों के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है, जिसकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखी जा सकती है।  

क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले और शेड्यूल
रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले बेंगलूरू के चार अलग-अलग स्थानों पर खेले जाएंगे। सभी मुकाबले छह से 10 जून तक खेले जाएंगे। पहला क्वॉर्टरफाइनल (बंगाल बनाम झारखंड), दूसरा (मुंबई बनाम उत्तराखंड), तीसरा (कर्नाटक बनाम उत्तरप्रदेश) और चौथा क्वॉर्टरफाइनल (पंजाब बनाम मध्यप्रदेश) के बीच खेला जाएगा। 

  मैच स्थान
पहला क्वॉर्टरफाइनल बंगाल बनाम झारखंड जस्ट क्रिकेट अकादमी, बेंगलूरू
दूसरा क्वॉर्टरफाइनल मुंबई बनाम उत्तराखंड केएससीए क्रिकेट ग्राउंड (2), अलूर
तीसरा क्वॉर्टरफाइनल कर्नाटक बनाम उत्तरप्रदेश केएससीए क्रिकेट ग्राउंड, अलूर
चौथा क्वॉर्टरफाइनल पंजाब बनाम मध्यप्रदेश केएससीए क्रिकेट ग्राउंड (3), अलूर

सेमीफाइनल और फाइनल का शेड्यूल
सेमीफाइनल यानी अंतिम चार के मुकाबले क्वॉर्टरफाइनल की विजेता टीम के बीच होगा। पहले क्वॉर्टरफाइनल (बंगाल बनाम झारखंड) की विजेता टीम और चौथे क्वॉर्टरफाइनल (पंजाब बनाम मध्यप्रदेश) की विजेता टीम पहले सेमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेगी। वहीं दूसरे क्वॉर्टरफाइनल (मुंबई बनाम उत्तराखंड) की विजेता टीम तीसरे क्वॉर्टरफाइनल (कर्नाटक बनाम उत्तरप्रदेश) की विजेता टीम के साथ दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। इसके बाद इनकी विजेता टीमें फाइनल मुकाबला खेलेंगी जिनका आयोजन 22-26 जून तक होगा।

  मैच स्थान
पहला सेमीफाइनल Winner QF1 vs Winner QF4 केएससीए क्रिकेट ग्राउंड, अलूर
दूसरा सेमीफाइनल  Winner QF2 vs Winner QF3

जस्ट क्रिकेट अकादमी बेंगलूरू

फाइनल  सेमीफाइनल की विजेताओं के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement