Monday, April 15, 2024
Advertisement

शतकों के मामले में सचिन-विराट से आगे अश्विन, टेस्ट क्रिकेट के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

टेस्ट क्रिकेट में गेंद से रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड शानदार रहा है। लेकिन इस खिलाड़ी ने बल्ले से भी कई शतक लगाए हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: June 19, 2023 8:27 IST
Ravichandran Ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। लेकिन वेस्टइंडीज टूर के साथ टीम एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार है। इस दौरे पर सबसे पहले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले हम आपको कुछ अनोखे रिकॉर्ड्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप चौंक जाएं।

अश्विन के आंकड़ें हैं शानदार

क्या आप जानते हैं कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सेंचुरीज के मामले में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान बल्लेबाजों से भी आगे हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 5 शतक लगाए हैं, जिसमें से 4 तो वेस्टइंडीज के खिलाफ ही आए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस खिलाड़ी की औसत 114 की हो जाती है। अश्विन से सचिन और विराट जैसे दिग्गज काफी पीछे हैं। सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 3 सेंचुरीज लगाई हैं। वहीं विराट तो 2 ही बार ये कारनामा कर पाए हैं।

द्रविड़ की बराबरी करने पर अश्विन की नजरें

वहीं अश्विन की नजरें अब टीम इंडिया के कोच और पूर्व महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की बराबरी करने पर हैं। द्रविड़ के वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 5 टेस्ट शतक हैं। अश्विन आगामी वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में भी ये कारनामा कर सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों के मामले में अश्विन चौथे नंबर पर हैं। उनसे ऊपर द्रविड़ के अलावा दिलीप वेंगसरकर और सुनील गावस्कर हैं। वेंगसरकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 शतक लगाए हैं। वहीं सुनील गावस्कर तो 13 बार ये बड़ा कारनामा कर चुके हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय:

सुनील गावस्कर- 13 शतक

दिलीप वेंगसरकर- 6 शतक

राहुल द्रविड़- 5 शतक

रविचंद्रन अश्विन- 4 शतक

वीवीएस लक्ष्मण- 4 शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement