Monday, April 29, 2024
Advertisement

विंडीज के खिलाफ 3 विकेट झटकते ही जडेजा बनेंगे नंबर-1 बॉलर, चकनाचूर होगा कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड!

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में अगर रवींद्र जडेजा 3 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 04, 2023 8:27 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja And Kapil Dev

India vs West Indies ODI Series: भारतीय टीम वेस्टइंडीज टूर पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। टेस्ट और वनडे टीमों का ऐलान कर दिया गया है। वनडे सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई से होगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों के लिहाज से टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा सिर्फ तीन विकेट हासिल करते ही कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

रवींद्र जडेजा कर सकते हैं ये कमाल 

भारत और वेस्टइंडीज की टीमों ने दो-दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में मैच का रुख बदल सकते हैं। वनडे सीरीज के तीन मैचों में अगर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 3 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय बॉलर बन जाएंगे और ऐसा करते ही वह कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे। अभी तक जिस तरह की फॉर्म में जडेजा चल रहे हैं, उनके लिए तीन विकेट चटकाना मुश्किल काम नहीं लग रहा है। 

भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है। उन्होंने 42 मैचों में 43 विकेट हासिल किए हैं। रवींद्र जडेजा ने 29 मैचों में 41 विकेट, अनिल कुंबले ने 26 मैचों में 41 विकेट और मोहम्मद शमी ने 18 मुकाबलों में 37 विकेट अपने नाम किए हैं।  

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय बॉलर: 

1. कपिल देव- 43 विकेट

2. रवींद्र जडेजा- 41 विकेट
3. अनिल कुंबले- 41 विकेट
4. मोहम्मद शमी- 37 विकेट
5. हरभजन सिंह- 33 विकेट

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

रवींद्र जडेजा भारत के लिए गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों डिपार्टमेंट में हिट हैं। वनडे क्रिकेट में वह अपना ओवर जल्दी पूरा कर लेते हैं और काफी किफायती साबित होते हैं। मिडिल ओवर्स में जब भी कप्तान को विकेट की आवश्यकता होती है। वह जडेजा का नंबर घुमा देते हैं। जडेजा भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2015 और वनडे वर्ल्ड कप 2019 में खेल चुके हैं। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया की तरफ से 174 वनडे मैचों में 191 विकेट चटकाए हैं और 2526 रन भी बनाए हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement