Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रवींद्र जडेजा इतिहास रचने से एक कदम दूर, आजतक कपिल देव ही कर पाए हैं ये बड़ा कारनामा

रवींद्र जडेजा कपिल देव के एक खास क्लब में शामिल होने से सिर्फ एक कदम दूर हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: February 27, 2023 14:43 IST
Ravindra Jadeja and Kapil Dev- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja and Kapil Dev

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में भिड़ रही है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतने के बाद टीम इंडिया पूरी तरह से फ्रंटफुट पर है। इस सीरीज में अबतक टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन कमाल का रहा है। ये खिलाड़ी एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ एक विकेट दूर है। 

जडेजा इतिहास रचने से एक कदम दूर

रवींद्र जडेजा को होलकर स्टेडियम में तीसरे टेस्ट में सिर्फ एक विकेट लेने की जरूरत है और वो एक ऐसे क्लब में एंट्री मार लेगें जहां सिर्फ कपिल देव का नाम है। दरअसल जडेजा तीसरे टेस्ट में एक विकेट लेते ही भारत के ऐसे दूसरे ऑलराउंडर बन जाएंगे जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हजार रन और 500 विकेट हो जाएंगे। अबतक ये कारनामा सिर्फ कपिल देव ही कर पाए हैं।

जडेजा के करियर की बात करें तो उन्होंने 62 टेस्ट, 171 वनडे और 64 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने क्रमश: 2619, 2447 और 457 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 259, 189 और 51 विकेट लेने का कारनामा अलग-अलग फॉर्मेट में किया है। जडेजा 500 इंटरनेशनल विकेट लेने से सिर्फ एक विकेट अब दूर हैं। ऐसे में इंदौर टेस्ट उनके लिए काफी खास रहने वाला है।

कपिल देव का रिकॉर्ड शानदार

वहीं कपिल देव के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 131 टेस्ट मैच में 5248 रन और 434 विकेट झटके हैं। वहीं उन्होंने 225 वनडे में 3783 रन और 253 विकेट हैं। कपिल देव को भारत का ही नहीं बल्कि क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माना जाता है। वहीं इस सीरीज की बात करें तो नागपुर और दिल्ली टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया 2-0 से आगे है। तीसरा टेस्ट जीतते ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार जगह बना लेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement