Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ऋषभ पंत की इंजरी पर बड़ा अपडेट, दाहिने घुटने में शुरू हुई हरकत, इतने दिनों बाद होगी फील्ड पर वापसी

कार एक्सीडेंट में बाल बाल बचे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के दाहिने घुटने की पिछले शुक्रवार को सर्जरी हुई। अब उनके घुटने में कुछ हरकत शुरू हो गई है लेकिन उनकी वापसी के लिए अभी इंतजार करना होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 12, 2023 15:37 IST
Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rishabh Pant

ऋषभ पंत के दाहिने घुटने के लिगामेंट की सर्जरी हुए पांच दिन बीत चुके हैं। मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पीटल में भर्ती भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के उस घुटने में अब थोड़ी हरकत भी शुरू हो गई है। प्रभावित हिस्से की इस हरकत को मेडिकल साइंस की भाषा में 'मोबिलाइज' होना कहा जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी की मानें तो पंत इस अस्पताल में कम से कम एक हफ्ते और रहेंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि मोबिलाइजेशन के बाद डॉक्टर ऋषभ का रिहैबिलिटेशन प्रोसेस शुरू करेंगे। वह वॉकर की मदद से टहलना शुरू करेंगे और इसके बाद वह बिना किसी मदद के चलेंगे। उन्हें लंबे समय के लिए रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम से गुजरना होगा।

Hospital staff push a stretcher carrying Rishabh Pant to an ambulance in Dehradun

Image Source : GETTY
Hospital staff push a stretcher carrying Rishabh Pant to an ambulance in Dehradun

ऋषभ पंत की वापसी में लगेंगे 6 महीने

भारतीय बोर्ड के अधिकारी ने पंत को हुई इंजरी को देखते हुए क्रिकेट फील्ड पर उनकी वापसी की संभावना पर भी खास बात कही। उन्होंने बताया कि उन्हें क्रिकेट एक्शन से कम से कम छह महीने तक दूर रहना होगा। बता दें कि ऋषभ पंत का 30 दिसंबर को रुड़की के पास कार एक्सीडेंट हुआ था जिसमें उनकी मर्सिडीज कार में पलटकर डिवाइडर से टकराने के बाद आग लग गई थी। इस एक्सीडेंट में उनके दाहिने घुटने में सबसे ज्यादा चोट लगी जिससे उनके दो लिगामेंट (ACL और MCL) को जबरदस्त नुकसान हुआ।  

जल्द वापसी के लिए पंत को सहना होगा दर्द

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “एक विकेटकीपर के लिए दोनों लिगामेंट की चोट एक चिंता की वजह है। ACL घुटने के बीच से गुजरकर जांघ की हड्डी को जोड़ता है। यह घुटने को स्थिर रखने में मदद करता है। एक्सीडेंट के दौरान जबरदस्त दबाव पड़ने से इस तरह की इंजरी हुई। उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में वक्त लगेगा और यह उनके दर्द सहने की क्षमता पर भी निर्भर करेगा।”

बता दें कि ऋषभ का शुरुआती इलाज रुड़की के एक अस्पताल में हुआ फिर उन्हें देहरादून के मैक्स हॉस्पीटल में शिफ्ट किया गया। कुछ दिनों के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिए मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पीटल शिफ्ट किया गया। यहां बीसीसीआई के पैनल में शामिल मशहूर स्पोर्ट्स ऑर्थोपेडिक डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला डायरेक्ट ऋषभ पंत की देखरेख में हैं। डॉक्टर पारदीवाला ने ही शुक्रवार को पंत की सर्जरी भी की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement