Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टीम इंडिया के लिए ऐसा करने वाले पहले कप्तान

Asia Cup 2023 IND vs NEP Rohit Sharma : रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 में नेपाल को दस विकेट से हराकर उसका सफर यहीं पर समाप्त कर दिया, वहीं भारतीय टीम अब सुपर 4 में पहुंच गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 05, 2023 12:44 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Asia Cup 2023 IND vs NEP Rohit Sharma : टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में एशिया कप के अहम मुकाबले में नेपाल को हराकर सुपर 4 में एंट्री कर ली है। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया मुकाबला बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था और दोनों टीमों को एक एक अंक दे दिया था। भारतीय टीम ने न केवल जीत दर्ज की, बल्कि नेपाल को एक विकेट के लिए भी तरसा दिया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग के लिए आए और आखिर तक आउट नहीं हुए। अब रोहित शर्मा टीम इंडिया के अकेले ऐसे कप्तान हो गए हैं, जिन्होंने दो बार वनडे में 10 विकेट से जीत दर्ज की है। 

रोहित शर्मा ने नेपाल को दस विकेट से हराया 

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नेपाल की टीम ने अच्छा खेल दिखाया और अपनी पारी के दौरान कुल 230 रन बनाए। इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने ही जरूरी 231 रन जुटा लिए और मैच को दस विकेट से अपने नाम कर लिया। वैसे तो ये अब तक नौंवी बार है, जब भारतीय टीम ने वनडे में विपक्षी टीम को दस विकेट से हराया हो, लेकिन रोहित शर्मा दो बार ऐसा कारनाम करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले जो भी कप्तान दस विकेट से जीता, दूसरी बार इस कारनामे को करने में कामयाब नहीं हो सका। 

जुलाई 2022 में भी रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने दस विकेट से दर्ज की थी जीत 
इससे पहले टीम इंडिया ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड को दस विकेट से हराया था। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर कहर बरपाया था और 19 रन देकर छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 25.2 ओवर में 110 रन बनाए थे और इसके बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बिना किसी नुकसान के इस टारगेट को हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 58 बॉल पर 76 रन बनाए थे और शिखर धवन के बल्ले से 54 गेंद पर 31 रन आए थे। ये मैच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला गया था। 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दर्ज की बड़ी जीत 
भारत और नेपाल के मैच की बात की जाए तो जहां एक ओर रोहित शर्मा ने 59 बॉल पर 74 रन की दमदार पारी खेली, जिसमें छह चौके और पांच छक्के शामिल रहे, वहीं शुभमन गिल ने 62 गेंद पर 67 रन बनाए। इसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल रहा। बारिश के कारण बाधित हुए इस मैच में टीम इंडिया को 23 ओवर में 23 ओवर में लक्ष्य को हासिल करना था, लेकिन 20.1 ओवर में ही जरूरी रन बन गए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023: सुपर-4 से पहले ही इस टीम की ताकत हुई दोगुनी! अचानक स्क्वाड में शामिल हुआ ये खिलाड़ी

रोहित शर्मा ने तोड़ा खुद का ही 5 साल पुराना रिकॉर्ड, अर्धशतक लगाते ही एशिया कप में किया ये कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement