Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Rohit Sharma 15 years in international cricket: रोहित के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल पूरे, हिटमैन शर्मा ने खास संदेश के साथ जीता फैंस का दिल

रोहित शर्मा ने 2007 में वनडे में किया था डेब्यू, अंतरराष्ट्रीय करियर के 15 साल पूरे होने पर फैंस का किया धन्यवाद।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 23, 2022 17:42 IST
Rohit Sharma, indian cricket team, team india, bcci, रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma 15 years in international cricket

Highlights

  • रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ किया था वनडे डेब्यू
  • 2007 में पहली बार खेला था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
  • पहले मैच में नहीं आई थी बल्लेबाजी

भारतीय क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15 साल पूरे कर लिए हैं। हिटमैन शर्मा के नाम से मशहूर रोहित ने इस खास मौके पर अपने फैंस को धन्यवाद देते हुए अपने अब तक के क्रिकेट करियर को याद किया। उन्होंने टीम इंडिया की जर्सी को पसंदीदा बताते हुए इसे जिंदगी का अहम हिस्सा बताया। 

रोहित इन दिनों इंग्लैंड में भारतीय टीम की अगुआई कर रहे हैं और एक जुलाई से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट से पहले अभ्यास मैच खेल रहे हैं। लेकिन इस बीच उन्होंने समय निकालकर अपने चाहने वालों के नाम एक खास संदेश लिखा। 

रोहित ने भारत की जर्सी के साथ ट्वीट करते हुए लिखा, "मेरी पसंदीदा जर्सी के 15 साल पूरे। यह एक ऐसी यात्रा रही है जिसे वह जीवन भर संजोकर रखेंगे। आज मैं भारत के लिए डेब्यू करने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 15 साल पूरे कर रहा हूं। यह मेरे लिए एक यादगार सफर रहा है, निश्चित रूप से इसे मैं जीवन भर संजोकर रखूंगा।"

उन्होंने आगे लिखा, "मैं बस उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इस यात्रा का हिस्सा रहे हैं और उन लोगों के लिए विशेष धन्यवाद, जिन्होंने मुझे खिलाड़ी बनने में मदद की। सभी क्रिकेट प्रेमियों, प्रशंसकों और आलोचकों के प्यार और समर्थन से ही हम उन बाधाओं को पार कर पाते हैं, जिनका हम सभी अनिवार्य रूप से सामना करते हैं।"

रोहित के करियर की शुरुआत भले ही कुछ खास नहीं रही थी लेकिन पिछले कुछ सालों में उन्होंने तेजी से विश्व क्रिकेट के शिखर पर अपनी जगह बनाई। 35 साल के रोहित ने 23 जून 2007 को इंग्लैंड के आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में अपना पहला मैच खेला था। लेकिन उस मैच में वह बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे। कुछ ऐसा ही संयोग उनके टी20i डेब्यू में भी हुआ, जब सितंबर 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी नहीं आई। रोहित ने शुरुआत मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में की थी। लेकिन यहां वह ज्यादा सफल नहीं रहे थे। बाद में उन्हें टीम के लिए पारी की शुरुआत करने का मौका मिला और इसके बाद उन्होंने इस मौके को अपने करियर का टर्निंग प्वाइंट बना दिया। 

आंकड़ों में रोहित के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 400 मैच में 43.58 की औसत से 15733 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 41 शतक लगाए हैं। रोहित ने 45 टेस्ट मैच में 46.13 की औसत से 3137 रन बनाए हैं, जिसमें वह आठ शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं। इसके अलावा वनडे में वह 230 मैचों में 48.60 की औसत से 9283 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक और 44 अर्धशतक आए हैं। वहीं टी20 में वह 125 मैचों में चार शतक और 26 अर्धशतक की मदद से 3313 रन बना चुके हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement