Monday, April 29, 2024
Advertisement

T20I में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले कप्तान कौन, रोहित शर्मा बन सकते हैं नंबर 1

रोहित शर्मा पूरी दुनिया में सिक्सर किंग के नाम से जाने जाते हैं। लेकिन टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान वे नंबर एक नहीं हैं। लेकिन जल्द ही वे इस कुर्सी पर कब्जा जमा सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 09, 2024 16:13 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

Rohit Sharma Six Record in T20I : जब भी दुनिया में सिक्सर किंग का नाम लिया जाता है तो पहले युवराज सिंह का नाम लिया जाता था और अब इस कुर्सी पर रोहित शर्मा कब्जा जमा चुके हैं। रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले ​बल्लेबाज हैं। मजे की बात ये है कि उनके आसपास भी कोई एक्टिव बल्लेबाज नहीं है। लेकिन अगर कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात की जाए तो वहां रोहित शर्मा काफी पीछे हैं। लेकिन जल्द ही वे नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो सकते हैं। 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान इयॉन मोर्गन

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान इंग्लैंड के इयॉन मोर्गन हैं। उन्होंने 86 छक्के कप्तान के तौर पर लगाए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता कप्तान एरॉन फिंच हैं। फिंच ने कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल में कुल मिलाकर 82 छक्के लगाए हैं। इसके बाद नंबर आता है रोहित शर्मा का। उन्होंने इस फॉर्मेट में कमान संभालते हुए अब तक 82 छक्के लगाए हैं। यानी वे इस वक्त एरॉन फिंच से साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। 

अफगानिस्तान सीरीज में रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

रोहित शर्मा अब अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। तीन मैचों की सीरीज में अब रोहित शर्मा का बल्ला चला तो एरॉन फिंच तो पीछे चले ही जाएंगे, साथ ही इयॉन मोर्गन भी पीछे छूट सकते हैं। रोहित शर्मा को ऐसा करने के लिए महज 5 ही सिक्स और चाहिए। तीन मैचों में 5 छक्के लगाना कोई बड़ा काम रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज के लिए नहीं है। तब और भी जब वे ओपनिंग करने उतरेंगे और अफगानिस्तान का पेस अटैक उस तरह का नहीं है, जैसा कि दूसरी मजबूत टीमों का होता है। 

रोहित शर्मा के साथ ही विराट कोहली पर होगी दुनियाभर की नजरें 

भारत और अफगानिस्तान के बीच की सीरीज इसलिए अहम है, क्योंकि जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 से पहले ये आखिरी इंटरनेशनल सीरीज होगी। यही तैयारी का मौका है। हालांकि इसके बाद भारतीय टीम और रोहित शर्मा आईपीएल 2024 का सीजन भी खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट का अंतर होता है, ये बात सभी जानते हैं। इसलिए तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस बीच सभी की नजरें युवा खिलाड़ियों के अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली पर रहने वाली हैं। देखना होगा कि वे किस तरह तेजी से अपनी टीम के लिए रन बनाते हैं। साथ ही करीब 15 महीने बाद इन दोनों की इस छोटे फॉर्मेट में वापसी हो रही है, इसलिए कई कीर्तिमान भी बनते हुए नजर आएं तो चौंकिएगा नहीं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Rohit Sharma T20I Record : रोहित शर्मा रचेंगे नया इतिहास, अब तक दुनिया में कोई नहीं कर पाया

IND vs AFG : पहले टी20 मुकाबले से कटेगा इस बल्लेबाज का पत्ता! जानिए किसकी होगी एंट्री

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement